High Jump Tips – ऊँची कूद फार्मूला एवं सरल तरीके

टिप्स फॉर हाई जम्प ऊँची कूद के फार्मूले एवं सरल तरीके: High Jump Kaise Karen, आप के ऊँची कूद कम्पटीशन की सफलता, आप के अंदर इच्छा शक्ति, जिज्ञासा, निडरता, चंचलता, कुशलता, दौड़ने की गति एवं टेक्निकल तरीके से ऊँची छलांग लगाने की कला पर निर्भर करता है। Unchi Kood Kaise Karen, हाई जम्प के बाद आप को बार के ऊपर से लैंड होने पर खुदी हुई बारीक़ मिटटी या मैट पर लैंड होना होता है जिससे आप को किसी प्रकार की चोट न लगे अतः आप को मन से डर बिलकुल निकाल देना चाहिए।

High Jump Tips – ऊँची कूद फार्मूला एवं सरल तरीके

कैंची कूद या सीज़र्स जम्प: कैंची कूद या सीज़र्स जम्प करते समय शरीर के हवा में होते समय दोनों पैरों को क्रौस कर बदला जाता है। और ये प्रक्रिया करते समय कैंची की तरह लगती है इस लिए इसे कैंची कूद या सीज़र्स जम्प कहते हैं।

निर्देश : याद रखें की आप को “J” आकर का वक्र बनाते हुए ही हाई जम्प करना है।

महत्वपूर्ण है अभ्यास:  अपने आप में विश्वास पैदा करने, मन से असफलता का डर निकालने के लिए नियमित प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। हाई जम्प की सफलता के लिए लगातार अभ्यास की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसमे दौड़ने की गति, पंजों से टांगो की उछाल, बार के ऊपर बॉडी की पोजीशन एवं बार क्रॉस करने के बाद लैंडिंग पोजीशन आदि विशेष महत्वपूर्ण हैं। यदि आप इन फॉर्मूलों को ध्यान में रखकर प्रैक्टिस करते हैं तो नि: संदेह सफलता आप के कदमो में होगी।

ITBP Bharti 2022 Male, Female Vacancy Click Here

हाई जम्प के लिए दौड़ने की गति:  दौड़ने की गति पर नियंत्रण रखें, बहुत तेज न दौड़ें, कदम छोट छोट होने चाहिए ध्यान रहे हाई जम्प के लिए पंजों का इस्तेमाल जरुरी है।

हाई जम्प से पहले खड़े होने की पोजीशन: आप को ध्यान देने की जरुरत है की आप हाई जम्प बार के सामने सीधा न खड़े हों, सीधी दौड़ लगाकर ऊँची छलांग लगाना बहुत मुश्किल होता है। आप को सफलता पाने के लिए छाता के डंडी “ज” यानि की अंग्रेजी के “ज” का आकार बनाते हुए जम्प करना है। ऊँची कूद के लिए लैंडिंग पॉइंट से या अपनी लम्बाई की सुबिधा के अनुसार लगभग 9 फुट दूरी से हाई जम्प करने की आवश्यकता है।हाई जम्प के लिए पैरों का इस्तेमाल: ऊँची कूद के लिए यदि आप दाहिने पैर का इस्तेमाल करते हैं तो आप को को हाई जम्प बार के दाहिने से पोजीशन बनानी है और यदि आप बाएं पैर का इस्तेमाल करते हैं तो आप को बार की बाएं खड़े होने की आवश्यकता है।

पुरुषो के लिए ऊँची कूद के लिए बार से दूरी : पुरुषों के लिए जंपिंग बार से लगभग 50 से 70 फिट की दुरी से रेस लगनी चाहिए एवं 12 से 16 फ़ीट पहले दाहिने या बाएं से वक्र बनाना चहिये।

महिलाओं के लिए हाई जम्प के लिए बार से दूरी: महिलों को ऊँची कूद बार से लगभग 35 से 55 फुट की दूरी से रेस लगनी चाहिए एवं 9 से 12 फ़ीट पहले दाहिने या बाएं से वक्र बनाना चाहिए।

दौड़ की सुरुवात: आप को प्रारंभिक अवस्था में दौड़ लगाने के लिए उस पैर का इस्तेमाल करना है जिससे आप जम्प जाहि लगते हैं यानि की यदि दाहिने पैर से जम्प करना है तो दाहिना पैर आगे करते हुए बाएं पैर से बॉडी को दौड़ के लिए पुश करें। और यदि आप को बाएं पैर से जम्प करना है तो बांयां पैर आगे करते हुए दाहिने पैर से बड़ी को रेस के लिए आगे पुश करें।

सबसे आसान ऊँची कूद “कैंची कूद”: हाई जम्प के अन्य तरीके यदि आप को जटिल लगते हैं तो ऊँची कूद के लिए आप एक सरल तारिक अपना सकते हैं जिसे कैंची कूद कहा जाता है ग्रामीण अंचल के अभ्यर्थी एवं महिलाओं के लिए या तरीका बिलकुल सही साबित हो सकता है। कैंची कूद भी “J ” का आकर बनाते हुए हाई जम्प की जाती है। कैंची कूद के सारे के सारे नियमों का अनुसरण पहले जैसे ही हैं मात्र जंपिंग पोजीशन बदली जाती है। कैंची कूद में आप के शरीर को पीछे झुकाने की वजाय आप अपनी पीठ के साथ बैठने की स्थिति में बार के ऊपर से पार करते हैं एवं आप की टाँगें आपस में कैंची की तरह से क्रास होती हैं।

महत्वपूर्ण निर्देश

दौड़ने की “J ” स्थित :  आप सुनिश्चित करें की आप के दौड़ने की स्थित “J ” के आकर में है। यानि की आप दौड़कर जो रास्ता बनाते हैं वह “J ” के आकर का होना चाहिए। आप दाहिने या बाएं से पहले सीधा दौड़ते हैं और अंततः बार की तरफ बक्र बनाते हैं। जंपिंग बार या मैट से लगभग 3 फिट पहले दूरी से हाई जम्प लगाएं।

गति की नरंतरता: छलांग लगाने से पहले अपनी दौड़ की गति को कम या ज्यादा न करें गति की नरंतरता बनाये रखें। दौड़ की गति टूटने से अच्छी छलांग नहीं लग पाएगी।

मैट की तरफ ऊँची छलांग लगाएं: इसे आप पुश ऑफ भी कह सकते हैं। अपनी बॉडी को छलांग लगाने वाले पैर से बार के ऊपर से हवा में उछालें। आप का गैर प्रभावी पैर एवं आप के घुटने स्वाभाविक रूप से मुड़कर ऊपर उठ जायेगें। लेकिन कैंची छलांग में ऐसा नहीं होगा। Click here for Bihar Police Physical

Army Recruitment Important Notice to Join Indian Army 2022

Latest Defence Job Notification 2022Important Notice/ Complete Defence Job Info
All India Agniveer/ Agnipath Army Bharti Program 2022-2023Click Here
Today's Jobs Recruitment Notifications 2022Click Here
All India Regiment Rally Program 2022-23Click Here
All India Sports Rally Bharti 2022-23Click Here
UP Sarkari Job Notifications 2022Click Here
UP Anganwadi Bharti 2022 All DistrictsClick Here
UP Safayee Karmy Bharti 2022Click Here
UP Army Bharti Program 2022Click Here
Gram Sachivalaya Bharti Program 2022Click Here
Indian Navy 10th Pass Apply MR 2022Click Here
BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, AR, NIA, SSF -SSC GD Constable Bharti 2022 Apply for 25271 PostClick Here
All India UHQ & Sports Open Army Rally Program 2022CLICK HERE
Kisan Helpline NoClick Here
Across India Army Recruitment Rally 2022Click Here
TA Rally Bharti 2022 all ZonesClick Here
Latest Govt Jobs 2022 on website www.kikali.inClick Here
Helpline Numbers Online Registration of Application to Join Indian Army JCOs/OR 2022Click Here
Rally Program 2022 Indian Army State WiseClick Here
Top 10 Highest Paying Jobs in India 2022Click Here
Top 10 Banking Jobs 2022Click Here
Government Schemes 2022Click Here
How to Clear Police Medical Recruitment Test 2022Click Here
Pay & Allowance Indian ArmyClick Here
आर्मी भर्ती परीक्षा 2022 की सूचना:सोल्जर जीडी, सोल्जर (टेक्निकल), सोल्जर टीडीएन 10वीं और 8वीं, सोल्जर (एनए/वीईटी), सोल्जर (सीएलके/एसकेटी) और सोल्जर फार्मा के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) का आयोजन ज्वाइन इंडियन आर्मी के के निर्देशानुसार किया जायेगा जाएगा।
Govt Jobs Notifications 2022 (State & Central Govt Jobs)सरकारी नौकरी भर्ती विज्ञापन २०२२ (राज्य एवं केंद्र सरकारी जॉब्स)
सम्पूर्ण जानकारी के लिए नीचे टेबल में क्लिक करेंCLICK BELOW FOR FULL DETAILS
State Police Bharti Program 2022UP Jobs Notifications 2022
Indian Navy Rally Bharti ProgramIndian Air Force Rally Bharti Program

High jump tips. High Jump kaise karen. Unchi kood kaise karen. unchi kud ke sharal tarike. tips of high jump.

34 Comments

  1. JAWED ALAM
    • S. N. Yadav
  2. uday yadav
    • S. N. Yadav
  3. Chandan kumar
  4. Anonymous
    • S. N. Yadav
  5. Anonymous
  6. Gargi yadav
    • S. N. Yadav
  7. Rahul gurjar
    • S. N. Yadav
  8. Rahul gurjar
    • S. N. Yadav
  9. Rahul gurjar 7878069243
    • S. N. Yadav
  10. Sushil kumar
    • S. N. Yadav
  11. Sushil kumar
    • S. N. Yadav
  12. Chhote raidas
    • S. N. Yadav
      • Noor Jahan
        • S. N. Yadav
  13. Rubee Devi
    • S. N. Yadav
  14. Rubee Devi
    • S. N. Yadav
  15. Gulshan Kumar roy
    • S. N. Yadav
  16. Gulshan Kumar roy
    • S. N. Yadav
  17. Akash
    • S. N. Yadav

Add Comment