High Jump Tips for Police Bharti ऊँची कूद फार्मूला एवं सरल तरीके

Sponsored

टिप्स फॉर हाई जम्प ऊँची कूद के फार्मूले एवं सरल तरीके: High Jump Kaise Karen, आप के ऊँची कूद कम्पटीशन की सफलता, आप के अंदर इच्छा शक्ति, जिज्ञासा, निडरता, चंचलता, कुशलता, दौड़ने की गति एवं टेक्निकल तरीके से ऊँची छलांग लगाने की कला पर निर्भर करता है। Unchi Kood Kaise Karen, हाई जम्प के बाद आप को बार के ऊपर से लैंड होने पर खुदी हुई बारीक़ मिटटी या मैट पर लैंड होना होता है जिससे आप को किसी प्रकार की चोट न लगे अतः आप को मन से डर बिलकुल निकाल देना चाहिए।

कैंची कूद या सीज़र्स जम्प: कैंची कूद या सीज़र्स जम्प करते समय शरीर के हवा में होते समय दोनों पैरों को क्रौस कर बदला जाता है। और ये प्रक्रिया करते समय कैंची की तरह लगती है इस लिए इसे कैंची कूद या सीज़र्स जम्प कहते हैं।

निर्देश : याद रखें की आप को “J” आकर का वक्र बनाते हुए ही हाई जम्प करना है।

महत्वपूर्ण है अभ्यास:  अपने आप में विश्वास पैदा करने, मन से असफलता का डर निकालने के लिए नियमित प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। हाई जम्प की सफलता के लिए लगातार अभ्यास की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसमे दौड़ने की गति, पंजों से टांगो की उछाल, बार के ऊपर बॉडी की पोजीशन एवं बार क्रॉस करने के बाद लैंडिंग पोजीशन आदि विशेष महत्वपूर्ण हैं। यदि आप इन फॉर्मूलों को ध्यान में रखकर प्रैक्टिस करते हैं तो नि: संदेह सफलता आप के कदमो में होगी।

ITBP Bharti Sept 2017 Male, Female Vacancy Click Here

हाई जम्प के लिए दौड़ने की गति:  दौड़ने की गति पर नियंत्रण रखें, बहुत तेज न दौड़ें, कदम छोट छोट होने चाहिए ध्यान रहे हाई जम्प के लिए पंजों का इस्तेमाल जरुरी है।

हाई जम्प से पहले खड़े होने की पोजीशन: आप को ध्यान देने की जरुरत है की आप हाई जम्प बार के सामने सीधा न खड़े हों, सीधी दौड़ लगाकर ऊँची छलांग लगाना बहुत मुश्किल होता है। आप को सफलता पाने के लिए छाता के डंडी “ज” यानि की अंग्रेजी के “ज” का आकार बनाते हुए जम्प करना है। ऊँची कूद के लिए लैंडिंग पॉइंट से या अपनी लम्बाई की सुबिधा के अनुसार लगभग 9 फुट दूरी से हाई जम्प करने की आवश्यकता है।हाई जम्प के लिए पैरों का इस्तेमाल: ऊँची कूद के लिए यदि आप दाहिने पैर का इस्तेमाल करते हैं तो आप को को हाई जम्प बार के दाहिने से पोजीशन बनानी है और यदि आप बाएं पैर का इस्तेमाल करते हैं तो आप को बार की बाएं खड़े होने की आवश्यकता है।

Sponsored

पुरुषो के लिए ऊँची कूद के लिए बार से दूरी : पुरुषों के लिए जंपिंग बार से लगभग 50 से 70 फिट की दुरी से रेस लगनी चाहिए एवं 12 से 16 फ़ीट पहले दाहिने या बाएं से वक्र बनाना चहिये।

महिलाओं के लिए हाई जम्प के लिए बार से दूरी: महिलों को ऊँची कूद बार से लगभग 35 से 55 फुट की दूरी से रेस लगनी चाहिए एवं 9 से 12 फ़ीट पहले दाहिने या बाएं से वक्र बनाना चाहिए।

दौड़ की सुरुवात: आप को प्रारंभिक अवस्था में दौड़ लगाने के लिए उस पैर का इस्तेमाल करना है जिससे आप जम्प जाहि लगते हैं यानि की यदि दाहिने पैर से जम्प करना है तो दाहिना पैर आगे करते हुए बाएं पैर से बॉडी को दौड़ के लिए पुश करें। और यदि आप को बाएं पैर से जम्प करना है तो बांयां पैर आगे करते हुए दाहिने पैर से बड़ी को रेस के लिए आगे पुश करें।

सबसे आसान ऊँची कूद “कैंची कूद”: हाई जम्प के अन्य तरीके यदि आप को जटिल लगते हैं तो ऊँची कूद के लिए आप एक सरल तारिक अपना सकते हैं जिसे कैंची कूद कहा जाता है ग्रामीण अंचल के अभ्यर्थी एवं महिलाओं के लिए या तरीका बिलकुल सही साबित हो सकता है। कैंची कूद भी “J ” का आकर बनाते हुए हाई जम्प की जाती है। कैंची कूद के सारे के सारे नियमों का अनुसरण पहले जैसे ही हैं मात्र जंपिंग पोजीशन बदली जाती है। कैंची कूद में आप के शरीर को पीछे झुकाने की वजाय आप अपनी पीठ के साथ बैठने की स्थिति में बार के ऊपर से पार करते हैं एवं आप की टाँगें आपस में कैंची की तरह से क्रास होती हैं।

महत्वपूर्ण निर्देश

दौड़ने की “J ” स्थित :  आप सुनिश्चित करें की आप के दौड़ने की स्थित “J ” के आकर में है। यानि की आप दौड़कर जो रास्ता बनाते हैं वह “J ” के आकर का होना चाहिए। आप दाहिने या बाएं से पहले सीधा दौड़ते हैं और अंततः बार की तरफ बक्र बनाते हैं। जंपिंग बार या मैट से लगभग 3 फिट पहले दूरी से हाई जम्प लगाएं।

गति की नरंतरता: छलांग लगाने से पहले अपनी दौड़ की गति को कम या ज्यादा न करें गति की नरंतरता बनाये रखें। दौड़ की गति टूटने से अच्छी छलांग नहीं लग पाएगी।

मैट की तरफ ऊँची छलांग लगाएं: इसे आप पुश ऑफ भी कह सकते हैं। अपनी बॉडी को छलांग लगाने वाले पैर से बार के ऊपर से हवा में उछालें। आप का गैर प्रभावी पैर एवं आप के घुटने स्वाभाविक रूप से मुड़कर ऊपर उठ जायेगें। लेकिन कैंची छलांग में ऐसा नहीं होगा। Click here for Bihar Police Physical

Sponsored

5 Comments

  1. JAWED ALAM
    • S. N. Yadav
  2. uday yadav
    • S. N. Yadav
  3. Chandan kumar

Add Comment