उत्तर रेलवे भर्ती 2022-2023 10th Pass, NR Apprentices Bharti

1. उत्तर रेलवे अप्प्रेन्टिस भर्ती:  भारतीय रेल उत्तर रेलवे अधिनियम 161 के तहत बिभिन्न प्रभाग / इकाइयां / कार्यशालाएं में योग्य एवं इच्छुक पात्र प्रशिक्षु (अप्रेंटिस) उम्मीदवारों के चयन एवं प्रशिक्षण के लिए 3162 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है।

RPF SI Recruitment – Apply – For detailed info Click here

2. शैक्षिक योग्यता:  उम्मीदवार को हाईस्कूल/मेट्रिक/एस एस सी (10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष 10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल 50% अंक के साथ पास होने के साथ साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रासंगिक ट्रेडों में आईटीआई (ITI) आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।

3. आयु सीमा रेलवे Apprentices: उम्मीदवारों की आयु  15 वर्ष से 24 वर्ष के मध्य होने चाहिए। बिभिन्न श्रेणियों एवं समुदाय के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

4. आयु में छूट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष तक की छूट। आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को निम्नलिखित प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा:-

(a) अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदक जो आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हे दस्तवेज सत्यापन के समय उपयुक्त प्राधिकारी द्रारा केंद्रीय सरकार प्रारूप पर 1/4/2017 या उसके बाद का जाति प्रमाण पत्र या गैर क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

(b) जो अभ्यर्थी पूर्व सैनिक और सशस्त्र बलों के कार्मिको के लिए आरक्षण का लाभ लेना चाहते है उन्हे निर्वहन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा और पूर्व सैनिक और सशस्र बलों के कार्मिको  की संतान के मामले मे उन्हे दस्तावेज सत्यापन के समय कमश: डिस्चार्ज प्रमाण पत्र अथवा सशस्त्र बल सेवारत  प्रमाण पत्र जैसा मामला हो देना होगा।

(c) जो अभ्यथी शारीरिक विकलांग पी डब्ल्यू डी के आरक्षण का लाभ लेना चाहते है। उन्हे नियमों के तहत सक्षम प्राधिकारी द्रारा जारी किया गया विकलांग पी डब्ल्यू डी प्रमाण प्रस्र्तुत करना होगा।

5. चयन प्रक्रिया: चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों में मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

6. आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से 100/- रुपये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों द्वारा कोई शुल्क लागू नहीं है।

7. आवेदन प्रक्रिया: पात्र उम्मीदवार उत्तर रेलवे की वेबसाइट http://www.rrcnr.org से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

8. आरक्षण: जब अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति निधार्रित सख्या मे उपलब्ध न हो तो उनके लिए आरक्षित प्रशिक्षण स्थानों को अनुसूचित जनजातिय या अनुसूचित जाति जैसे मामला हो, के आवेदकों से भरा जा सकता है और यदि अगर निर्धारित प्रशिक्षण स्थानों को ऊपर दिए गए तरीक से भी नहीं भरा जाता तो इस पकार खाली प्रशिक्षण स्थानों को अनुसूचित या अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों से भरा जा सकता है, इसी तरह अन्य पिछड़े वर्ग द्वारा रिक्त पदों को अनारक्षित श्रेणी से भरा जायेगा उनके लिए पदान किए गए आरक्षण के तहत चयनित एक पूर्व सैनिक अभ्यथियों को उपयुक्त श्रेणी अर्थात अनारक्षित /अनु जाति /अनु जनजाति अन्य पिछङा वर्ग में रखा जाए और उनके बच्चो और सशस्त्र सेना कमियो के बच्चों को शिक्षुता के लिए शामिल किया जाएगा जिसका विवरण निम्न प्रकार से है:-

(a) शांति के समय मारे गए विकलांग लोगो सहित मृतक /विकलांग पूर्व सैनिको की संतान;

(b) पूर्व सैनिको की संतान;

(c) सेवारत जवानो की संतान;

(d) सेवारत अधिकारी की संतान;

(e) पूर्व सैनिक।

9. विकलांग ब्यक्तियो(पीडब्ल्यूडी) आरक्षण: विकलांग ब्यक्ति जो आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें समक्ष प्राधिकरी अर्थात वविक्लांगता का मूल्यांकन करने के लिए विशेष क्ष्रेत्र मे एक विशेषज्ञ सहित केन्दीय या राज्य सरकार दारा विधिवत रूप से गठित मेडिकल बोर्ड दारा जारी एक विकलांगता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। विकलांग व्यक्तियों को प्रशिक्षण के लिए तभी विचार किया जाएगा यदि उसकी विकलांगता अधिसूचित ट्रेड के लिए उपयुक्त है एवं उन्होंने रेलवे में लागू अधिनियम अध्येता नियमावली के अनुसार आवेदन किया है। तदनुसार अभ्यथियों को यह परामर्श दिया जाता है। कि वे नियमों के तहत अपनी विकलांगता और कथित विकलांगता के ट्रेड की पहचान के सदर्भ मे अपनी अभ्यथित सुनिश्चित कर ले।

10. आरक्षण सशस्त्र बल एवं भूतपूर्व सैनिक: सशस्त्र बल एवं भूतपूर्व सैनिक जो अभ्यर्थी पूर्व सैनिक और सशस्त्र बलों के कार्मिको के लिए आरक्षण का लाभ लेना चाहते है उन्हे निर्वहन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा और पूर्व सैनिक और सशस्र बलों के कार्मिको के की संतान के मामले मे उन्हे दस्तावेज सत्यापन के समय कमश डिस्चार्ज प्रमाण पत्र अथवा सशस्त्र बल सेवारत प्रमाण पत्र जैसा मामला हो देना होगा।

FINAL MERIT LIST

11. अपरेंटिस भर्ती अंतिम मेरिट सूची: अध्येताओं का चयन अभ्यथियो द्रारा मैट्रिकुलेश न्यूनतम 50% कुल अंक और आई टी आई परीक्ष दोनों में प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर जिनमे दोनों को बराबर महत्व देते हुए, तैयार की गई मेरिट के आधार पर चयन कुया जायेगा, यदि दो अभ्यर्थियों को समान अंक प्रात होते है तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी, यदि जन्म से भी समान है। तब उस अभ्यर्थी पर पहले विचार किया जाएगा। जिसने मैट्रिक परीक्षा पहले उत्तीर्ण के हो। उन बोर्ड से अभ्यर्थियों के एसएससी के प्रतिशत की गणना के योजनार्थ जहां ग्रेडिंग प्रणाली लागू है, रेलवे भर्ती के प्रकोस्ठ, अभ्यर्थियो द्रारा प्राप्त ग्रेडों की रेज का मध्य विन्दु लेगा एवं दिए गए ग्रेडों के अनुसार सभी हल किए गए विषयो के मध्य विन्दु लेने की बाद औसत की गणना प्रयेक विषय के लिए 100 अक मानते हुए की जाएगी।

PHYSICAL FITNESS

12. अपरेंटिस भर्ती शारीरिक फिटनेस: कोई भी अपरेंटिस समय-समय पर यथा सशोधित प्रशिक्षु अधिनियम 1961 और शिक्षुता नियम 1992 के तहत प्रशिक्षण का पात्र होगा /होगी यदि वह पूर्वीक्त अधिनियम और सबधित ट्रेडो के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विनिर्धारित मानकों में विनिर्धारित शारीरिक फिटनेस के न्यूनतम मानकों को पूरा करता /करती है। जो रेलवे के डाक्टर द्वारा प्रमाणित किए जाएगे।

13. अपरेंटिस प्रशिक्षण एवं वजीफा: प्रशिक्षण तथा वजीफे की अवधि नियम के अनुसार लागू होगी।

14. अपरेंटिस ट्रेनिंग समझौता: निदिष्ट ट्रेड में शिक्षुता प्रशिक्षण शुरू किए जाने से पूर्व चयनित अभ्यर्थी को प्रशिक्षु प्रशिक्षण अनुंबध करना होगा। यदि चयनित उम्मीदवार नाबलिग है, तो उसके उसके सरक्षक को नियोक्ता के साथ शिक्षुता अनुंबध करना होगा।

15. रेलवे अपरेंटिस भर्ती के लिए महत्वपूर्ण अनुदेश IMPORTANT INSTRUCTIONS:

(a) केवल आर आर सी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण/आवेदन भरने से अभ्यर्थी चयन प्रकिया के लिए पात्र नहीं हो जाता।

(b) रेलवे प्रशासन के पास पात्र अभ्यर्थियो को सेवाओं पर लेने का अधिकार सुरक्षित है।

(c) पात्रता स्थान तिथि चयन पद की स्वीकृति या अस्वीकृति, सिफारिश, तैनाती स्थान, ग्रेड आदि से सबधित सभी मामलो पर उत्तर रेलवे प्रशासन का निर्णय अंतिम और अभ्यथियों पर बाध्यकारी होगा।

(d) यदि कोई तथ्य छिपाया जाता है, जिससे उपरोक्त निर्धारित शर्ते का उल्ल्घन होता है, तो अभ्यर्थियो की अभ्यर्थिता भर्ती के किसी भी चरण पर ख़ारिज की जा सकती है रेवले प्रशासन का निर्णय अंतिम और अभ्यर्थियो पर बाध्यकारी होगा।

(e) चयन प्रकिया में उपस्यित होने के लिए कोई यात्रा भता/महगाई भता /आवास नहीं दिया जाएगा रेलवे प्रशासन के पास अप्रत्यशित परिस्थितियों के कारण कोई भी तारीख तय करने जो उचित समझे स्थान परिवर्तन करने या परीक्षा /प्रवीणता परीक्षा स्थगित करने (अपनी सुविधा) से या इसे रद करने तक का अधिकार सुरक्षित है, जिसके खिलाफ कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा। तिथि और स्थल के परिवर्तन के किसी भी अनुरोध पर विचार नही किया जाएगा।

(f) अभ्यथियो को आर आर सी वेबसाईट से डाऊनलोड किए जाने वाले ई एडमिट कार्ड पर दिए गए स्थान और समय पर दस्तावेज सत्यापन के दिन ऑनलाइन आवेदन पत्र का साथ अपलोड किये गए सभी दस्तावेज इनकी एक स्व सत्यापित फोटो प्रतियों सहित मेट्रिकुलेशन या समकक्ष प्रमाण पत्र आदि लाना होगा। अंग्रेजी या हिन्दी के अलावा अन्य भाषाओ में प्रमाण पत्र के साथ स्व अनुप्रमाणित अंग्रेजी या हिन्दी में अनुवाद होना चाहिए।

(g) यदि रेलवे प्रशासन द्रारा यह देखा जाता है की अभ्यर्थी ने गलत सूचना /जाली प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए है। रेलवे प्रशासन के पास किसी भी चरण पर जारी प्रशिक्षण पर चयन किए जाने के बाद भी अभ्यर्थी /चयनित अभ्यर्थी को बिना किसी सूचना के कार्य भार के मुक्त करने का अधिकार सुरक्षित है।

(h) भर्ती के सभी चरणों में उम्मीदवार का प्रवेश निर्धारित पात्रता शर्त पूरा करने के अध्यधीन विशुध्द रूप से अंतिम होगा।

(j) किसी भी अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर प्रतिरूपण करने या किसी प्रतिरुपक की मदद लेने का प्रयास नहीं करना चाहिए। ऐसे अभ्यर्थी पर सभी आरआरबी /आरआर सी परीक्षाओ में भाग लेने या रेलवे में किसी भी नियुकित जीवन पर्य रोक लगा दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

(k) किसी अभ्यर्थी द्रारा चयन ट्रायल में भाग लेने के लिए शुल्क में छूट सहित पात्रता हासिल करने और अथवा विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए तथ्यों की किसी भी वास्तिक तौर पर छिपाने या जाली प्रमाण पत्र /जाती प्रमाण प्रस्तुत करने पर उस विशेष भर्ती के लिए उसकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है, इसके अलावा उस पर देश भर में सभी आरआरबी /आर आरसी द्रारा आयोजित सभी परीक्षाओ से बहिष्कृत कर दिया जाएगा एवं यदि आवश्यक हो तो क़ानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

(k) जिन अभ्यर्थियों को इस रोजगार नोटिस के जवाब में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है जिन पर सभी आर आर बी /आर आर सी परीक्षाओ पर रोक लगाई गई है। अथवा जिन अभ्यर्थियों पर विशिष्ट अवधि के लिए रोक लगाई गए है, भर्ती के किसी चरण के दौरान उनकी अभ्यर्थिता जैसे और जब भी पता चलता है ख़ारिज कर दी जाएगी।

(l) मौजूदा नियमो के अनुसार नोटिस की शर्तों एवं शर्तों में किसी भी बाद के बदलाव अच्छे लगे होंगे, आर आर सी इस नोटिस के तहत और जब लागू हो भर्ती के लिए नियम और शर्तो में किसी भी बाद के परिवर्तन /सशोधन /अतिरिक्त /रछिकरणपर विचार /शामिल करने का अधिकार सुरक्षित रक्षता है।

(m) आरआरसी के पास भर्ती की प्रक्रिया के किसी भी चरण पर आवेदक की उम्मीदवारी रद करने का अधिकार है। यदि आवेदन में कोई भी अनियमितता कमी पायी जाती है।

(n) किसी भी क़ानूनी विवाद के लिए न्यायक्षेत्र नई दिल्ली में ही होगा।

(o) किसी निर्वचन या किसी भी गलती के बारे में किसी बी विवाद को स्थिति में अंग्रेजी सस्करण को अनिम माना जाएगा।

(p) किसी भी रूप में सिफारिश दुर्व्यवहार या कदाचार से अभ्यर्थिता पूरी तरह रद क्र दी जाएगी और इस सबध में किसी भी पत्रचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

(q) अभ्यर्थी नोट करे की ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ साथ अनु.जाति /अनु.जनजाति /अन्य पिछङा वर्ग /दिब्याग /पूर्व सैनिक आदि के साथ शिक्षा के सभी सबधित प्रमाण पत्र अर्थात अक तालिका सहित 10 वी और आई टी आई अपलोड किए जाएगे, आर आर सी /एन को मूल प्रमाण पत्र भेजना आवश्यक नहीं है और दस्तावेज सत्यापन के समय यह अपेक्षित है जिसमे विफल रहने पर आवेदक को चयन प्रकिया में भाग लेने की अनुमति नहीं दी।

(r) अभ्यर्थी के डिवीजन/यूनिट को बदलने के किसी भी अनुरोध पर भी स्तर पर विचार नहीं किया जाएगा।

(s) रेलवे प्रशासन चयिनत न किए गए या आमत्रित न किए गए अभ्यर्थीयो को जवाब भेजने का कोई उत्तर दायित्व नहीं लेता।प्रस्तुत किए गए आवेदन के सबध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा या किसी भी ब्यक्ति या सगठन को इस कार्योलय द्रारा उत्तर नहीं दिया जाएगा।

(t) कोई हॉस्टल आवास प्रदान नहीं किया जाएगा और चयनित अभ्यथियो प्रशिक्षण अधिनियम 1961 के अनुसार अपने प्रशिक्षण के दौरान अपनी स्वम की ब्यवस्था करनी होगी और प्रशिक्षण पूरा होने पर उनको रिलीज किया जाएगा।

रेलवे अप्प्रेन्टिस भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां एवं जानकारियां 2023

पदों की कुल संख्या1664 Apprentice Post
ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ तिथि एवम समय Available Soon
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम एवम समय Available Soon
रेलवे जोन उत्तर रेलवे
नोटिफिकेशन यंहा क्लिक करें

Railway Bharti Vacancy Details/Rail Bharti Program 2023

Railway Bharti PostNumber of
Vacancies
Complete
information
in Hindi
रेल भर्ती 2023142046 Post (Notification is awaited)Click Here
रेलवे स्पोर्ट कोटा भर्ती View PostClick Here
रेलवे सफाई कर्मी भर्ती View PostClick Here
पश्चिमी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 3612 PostClick Here
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अपरेंटिस भर्ती 465 Posts
1044 Posts
1033 Posts
Click Here
सेन्ट्रल रेलवे भर्ती बिना परीक्षा रेलवे भर्ती2422 PostClick Here
पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2972 PostClick Here
रेलवे क्लर्क भर्ती 35277 PostsClick Here
रेलवे भर्ती आरक्षण नीति-Click here
रेलवे ग्रुप डी भर्ती 103769 Click Here
रेलवे भर्ती एडमिट कार्ड, हॉल टिकट, कॉल लेटर, ई कॉल लेटर डाउनलोडAdmit
Card
Click Here
10 वीं पास ग्रुप डी रेलवे भर्ती 2023Click Here
पूर्व मध्य रेलवे भर्ती 10 वीं
पास
1898Click here
रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2023 रेल सुरक्षा विशेष बल भर्ती सम्पूर्ण जानकारी9740 Click Here
रेलवे सुरक्षा बल भर्ती प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदनआवेदन प्रक्रिया Click Here
सहायक लोको पायलट
एवं तकनीशियन रेलवे
भर्ती 10th
26502Click here
उत्तर रेलवे भर्ती 2023Click Here
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ट्रेड अपरेंटिस भर्ती 20231033 PostsClick Here
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अपरेंटिस भर्ती 20231044 PostsClick Here
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अधिनियम अपरेंटिस भर्ती 2023465 PostsClick Here
New RPF Syllabus
Constable & SI
9740 Click Here
RPF SI Recruitment1120Click here
RPF Notification8619Click Here
RPF Physical Syllabus
for Constable/SI 10th
9740Click here

अपरेंटिस भर्ती के लिए अस्वीकृत आवेदन के कारण

16. अमान्य आवेदन: अभ्यर्थियों द्रारा प्रस्तुत आवेदन पत्र एवं दस्तावेजों में पाई गई निम्न कमियों /विसगतियो के कारण आवेदन अमान्य /अस्वीकृत किया जा सकता है:-

(a ) अपूर्ण आवेदन पत्र।

(b ) चयन प्रकिया के दौरान विना फोटो आवेदन बाये हाथ के अंगूठे के निशान अहस्ताक्षरित आवेदन
विभिन्न स्थानों पर बड़े अक्षरों में या अलग अलग हस्ताक्षर किए गए हो।

(c ) बिना परीक्षा शुल्क या कम शुल्क के साथ आवेदन किया गया हो।

(d ) जन्म तिथि 10 वीं उत्तीर्ण अक तालिका आई टी आई प्रमाण और अंक तालिका आदि के बिना आवदेन किया गया हो।

(e) अधिक या कम उम्र।

(f ) अप्रेक्षित प्रमाण पत्रों की स्व प्रमाणित फोटो कॉपी अपलोड न की गई हो।

(g ) आवेदन करते समय अपेक्षित शैक्षिक योग्यता और आई टी आई न हो।

(h ) अंग्रेजी या हिंदी के अलावा किसी अन्य भाषा भरे गए आवेदन।

(j ) कोई भी अन्य अनियमितता जो आर आर सी द्रारा अमान्य मानी जाए।

ONLINE APPLICATION APPRENTICE RECRUITMENT

17. आवेदन किस प्रकार भरे: आनलाईन आवेदन के लिए अपनाए जाने वाले चरण।

“इंगेजमेंट ऑफ़ एप्रेंटाईस” लिंक आनलाईन पर किलक करे


अभ्यर्थी के लिए सूचना

उम्मीदवार पजीकरण: विवरण अर्थात नाम, समुदाय, क्षेणी, मोबाइल न,.ई मेल आई डी और जन्म तिथि भरे और जमा करे, सफल पजीकरण पर उम्मीदवार को ई-मेल आईडी का उपयोग करते हुए बाद में लाग ईन हेतु पासवर्ड मिलेगा।

आनलाईन शुल्क का भुगतान करे और सफल संव्यवहार पर ”अभ्यर्थी डेशबोर्ड जिसमे आवेदन पत्र अपलोड फोटो /हस्ताक्षर /अगुठे का निशान और आवेदन का ब्यौरा प्रिंट आएगा।

परीक्षा शुल्क भुगतान संव्यवहार आई डी प्रविष्ट करे इसका सत्यापन करे आवेदन पत्र भरे।

विवरण सेव करे यदि अपेक्षित हो परिवर्तित करे और तदोपरांत सेव किये गए अंतिम विवरण सेव करे।

अभ्यार्थी डेशबोर्ड जिसमे आवेदन पत्र अपलोड फोटो /हस्ताक्षर /अंगूठे का निशान और आवेदन का ब्यौरा /प्रिंट हों पुनः दिखाई देगा।

अब “अभ्यर्थी डैशबोर्ड” में अपलोड फोटो लिंक पर क्लिक करें और जे पी जी फार्मेट में 10 से 50 के बी आकार वाले फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान अपलोड करें तथा इमेजों को सेव करें एवं जाति पी डब्ल्यू डी पूर्वे सैनिक आदि जैसे प्रमाणपत्र भी अपलोड करे, इसके समापन पर अभ्यर्थी केवल रिकार्ड के लिए आवेदन और अभ्यर्थिता प्रयोजन के लिए शुल्क के भुगतान की पची का प्रिट ले सकते है।

IMPORTANT DOCUMENT TO BE UPLOADED IN ONLINE APPLICATION

18. ऑनलाइन आवेदन के साथ अपलोड किए जाने वाले संलग्रर्क: अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज /प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे जिन्हे अपलोड न किए जाने पर आवेदन रद कर दिया जाएगा।

(a ) जन्म तिथि का प्रमाण पत्र (10 वी या मैटिक उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र )

(b ) अनिवार्य शैक्षिक अर्हता अंक तालिक सहित 10वीं उत्तीर्ण और अंक तालिका सहित आई टी आई प्रमाण पत्र जैसे ट्रेड के लिए निर्धारित हो।

(c ) अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति /अन्य पिछङा वर्ग, पी डब्ल्यू डी, पूर्व सैनिक आदि के अभ्यर्थियों के मामले में आर आर सी वेबसाइट अर्थात w www.rrcnr.org.पर उपलब्ध अनुलर्गक के अनुसार निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र।

सहायक लोको पायलट एवम टेक्निशंस 26502 रिक्त पदों  के  ऑनलाइन आवेदन

पूर्व मध्य रेलवे भर्ती 10 वीं पास 1898 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन

रेलवे अप्प्रेन्टिस भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां एवं जानकारियां  2023 – 3162 पद Click here

All India Army Recruitment Rally Bharti Program in Progress of ARO/ StateUHQ Relation Bharti
Indian Navy Intermediate Bharti Yojana 2023Click HereUPSRTC Recruitment 2023Click Here
CISF Bharti 10th Pass 2023Click HereJAG Entry Scheme 2023Click Here
IAF Recruitment Rally 2023Click HereTamil Nadu Staff Nurse Recruitment 2023 apply online 2000+ post Click Here
MH BMC Firemen Bharti 2023Click HereYIL Apprentice Bharti 2023Click Here
Haryana CHO Bharti 2023Click HereOdisha Police Constable Bharti 2023Click Here
Anganwadi Worker / Mini Anganwadi Worker / Asha Sahyogini Bharti 2023Click HereCISF Constable Bharti Program 2023Click Here
Assam Police Bharti 10th 2023Click HereRailway Bharti 10th Pass 2023Click Here
AP Police SI Recruitment 2023Click hereJharkhand 10th Pass Chowkidar Bharti 2023Click Here
MP Forest Guard, Field Guard & Jail Prahari Recruitment 2023Click HereRajasthan School Teacher Bharti Vacancy 48000Click Here
UP Staff Nurse Recruitment Program 2023Click hereUP ANM Recruitment Program 2023Click Here
39 Gorkha UHQ Quota Rally 2023Click HereUP Lab Technician Recruitment Program 2023Click Here
10+2 Army Entry Scheme 2023Click HereAir Force AFCAT 01/2023 RecruitmentClick Here
आल इंडिया शिक्षक भर्ती अप्लाई फॉर 7540 पोस्ट 2023Click Hereबिहार रेजिमेंट की वीरगाथा Click Here
NHM MP ANM 1200 Posts Recruitment 2023Click Hereइंडियन नेवी भर्ती 2023Click Here
MP Staff Nurse Bharti 2023Click HereUP JA Recruitment Application 2023Click Here
SSC 10th Pass Vacancy 2023Click Here14956 Post Maha Police Bharti 2023Click Here
UK FG Recruitment 2023Click Hereइंडियन आर्मी एडमिट कार्ड 2023 Click Here
Gujarat Forest Guard Bharti 2023Click HereGujarat Forest Guard Bharti 2023Click Here
UP NHM CHO Bharti Program 2023Click HereRajasthan NHM Recruitment Program 2023Click Here
ITBP Constable/ Tradesmen Bharti 2023Click HereKarnataka CHO Recruitment 2023Click Here
Indian Air Force Bharti Program 2023Click HereDRDO Apprentice Recruitment 2023Click Here
SSC GD Apply for 25000 post 2023Click Hereसैनिको के लिए महत्वपूर्ण सूचना 2023यंहा क्लिक करे
Naval Ship Repair Yard Bharti 2023Click HereCRPF HC Sports Quota Bharti Vacancy 2023Click Here
Agniveer Admit Card 2023Click HereMaha Police Bharti 2023Click Here
Defence Group C&D Recruitment Rally 2023Click Here39 GTC, Varanasi Rally 2023Click Here
39 GTC, Recruitment Rally 2023Click HereArmy JCO Rally Bharti 2023Click Here
UP Police Male & Female Recruitment 2023Click HereAll India Soldier NA Recruitment Rally 2023Click Here
UKPSC Revenue SI Lekhpal Patwari Recruitment 2023Click Here39 GTC, Varanasi Relation and Sports Rally Bharti 2023Click Here
Indian Army TES 49 Recruitment Program 2023Click HereMahila Safayi Karmchari Bharti 2023Click Here
All India Army Rally Program 2023Click HereCenter Army Rally Bharti Program 2023Click Here
Safayee Karmi Bharti 2023Click HereAnganwadi Bharti 2023Click Here
Sol NA Rally Program 2023Click Hereसेना धर्म शिक्षक भर्ती 2023 यहाँ क्लिक करें
RT JCO Bharti 2023Click HereKarnataka Bangalore Agniveer Army Rally Bharti 2023Click Here
WB Kolkata Agniveer Army Rally Bharti 2023Click HereARO Siliguri Agniveer Army Rally Bharti 2023Click Here
ARO Berhampore Agniveer Army Rally Bharti 2023Click HereHQ Danapur Agniveer Army Rally Bharti 2023 Click Here
RO Jaipur Agniveer Army Rally Bharti 2023Click HereARO Alwar Agniveer Army Rally Bharti 2023Click Here
UP Police Constable Sports Quota Bharti 2023Click HereKRC Ranikhet UHQ Quota Relation & Sports Army Rally Bharti 2023Click Here
All India AOC Group D bharti 2023Click HereCG Police Constable GD Bharti Program 2023Click Here
UPPCL Technician (Electrical) Recruitment 2023Click HereAOC Centre Secunderabad Agniveer Relation Bharti 2023Click Here
AOC Centre Secunderabad Army Bharti 2023Click HereASC Centre UHQ Quota Agniveer Relation Bharti 2023Click Here
Fatehgarh UP UHQ & Sports Rally 2023Click Here1 STC Jabalpur UHQ Relation Rally Bharti 2023Click Here
ITBP Animal Transport Constable Bharti2023Click Here3 EME Centre Bhopal Agniveer Bharti 2023Click Here
All India Agniveer Recruitment Rally Schedue 2023Click Hereअग्निवीर भर्ती लिखित परीक्षा 2023Click Here
Arty Center Hyderabad UHQ Relation Bharti 2023Click HereArmy Postal Service Agniveer Rally 2023Click Here
Indian Air Force Apprentice Recruitment 2023Click HereITBP Constable Recruitment 2023Click Here
Indian Navy Tradesman Bharti 2023Click HereBSF Head Constable (RO/ RM) Recruitment 2023Click Here
इंडियन नेवी 10+2/ 12th बी टेक कैडेट एंट्री स्कीम 2023Click Hereभारतीय तट रक्षक भर्ती 2023Click Here
Lansdowne Agniveer Army Rally Date 2023Click HereAurangabad Agniveer Army Rally Date 2023Click Here
Join our Telegram GroupClick HereJoin our Whatsapp GroupClick Here

6 Comments

  1. Rahul dev
  2. Akshay Rathor
  3. Naveen kumar
    • Ayush Singh
  4. Raushankumarray
  5. Naumilal

Add Comment