ऑनलाइन आवेदन रेलवे सुरक्षा बल भर्ती-RPF Bharti 2018 Online Application in Hindi

Sponsored

ऑनलाइन आवेदन रेलवे सुरक्षा बल भर्ती: RPF Bharti 2018 Online Application, सम्पूर्ण जानकारी रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, आवेदन का संशोधन, अमान्य आवेदन/अस्वीकृति आवेदन के कारण।

Last Date Online Application RPF Constable/SI : 30 June 2018

 रेलवे सुरक्षा बल भर्ती आवेदन कैसे करें

How to Apply Online  RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल के लिए ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और निम्नलिखित कार्य करें।

(a) पुष्टि करें कि आपने चेक बॉक्स पर क्लिक करके स्पष्ट रूप से निर्देशों को पढ़ और समझ लिया है।

(b) अपना नाम, जन्मतिथि और पिता का नाम, माँ का नाम, आधार संख्या (वैकल्पिक), राज्य/संघ राज्य, श्रेणी, शिक्षा बोर्ड, 10 वीं /मैट्रिक रोल संख्या, 10 वीं /मैट्रिक, मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी पास करने का वर्ष दर्ज करें और फिर पंजीकरण के लिए जमा करें। पंजीकरण के लिए जमा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही हैं क्योंकि पंजीकरण के लिए प्रस्तुत विवरण बाद में नहीं बदला जा सकता है।

(c) पंजीकरण फार्म जमा करने पर, पंजीकरण संख्या और पासवर्ड अभ्यर्थी को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर भेजा जाएगा। इसके अलावा और पंजीकरण विवरण के साथ ईमेल भी भेजा जाएगा। अभ्यर्थी को ईमेल और मोबाइल से ओटीपी प्राप्त करें और फिर आवेदन भरने और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ने के लिए लॉगिन करें। अभ्यर्थी को भर्ती प्रक्रिया के बाद के संदर्भ के लिए अपना पंजीकरण संख्या नोट और संरक्षित करें। केंद्रीय भर्ती समिति पंजीकरण संख्या मांगने के किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी।

(d) आवेदन के ऑनलाइन प्रारूप में शैक्षिक योग्यता, लिंग, धर्म, ईएसएम, और अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, आयु में छूट, पात्रता श्रेणी लागू होने और अन्य विवरण के क्षेत्र हैं।

(e) उपर्युक्त आवेदन विवरण पूरा करने पर अभ्यर्थी को भुगतान मोड़ का चयन करने के लिए भुगतान पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा अर्थात बैंक (ऑनलाइन-> अन्य मोड़-> चालान के लिए बैंक शाखा) या डाकघर चालान और भुगतान प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। कृपया प्रत्येक भुगतान विधि के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि और समय नोट करें और समय पर आवेदन जमा करें।

(f) ऑनलाइन भुगतान के मामले में, अभ्यर्थी को अतिरिक्त विवरण भरने के ली स्वतः ही आवेदन के भाग 2 पर निर्देशित किया जाएगा। जो बैंक-ऑफलाइन मोड़ के माध्यम से भुगतान पुष्टि में लगभग एक घंटे समय लग सकता है और इसलिए उन्हें 60 मिनट के बाद फिर से लांगिन करनी होगी और भुगतान की स्थिति की पुष्टि करनी होगी। डाकघर भुगतान के मामले में भुगतान पुष्टि के लिए समय अवधि 24 घंटे से 48 घंटे तक हो सकती है। पुष्टि स्थिति प्राप्त करने पर, अभ्यर्थी आवेदन के शेष भाग (भाग III) को भरना शुरू करेंगे। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में लाभार्थी खाते का ब्योरा जैसे लाभार्थी का नाम, बैंक का नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड देना होगा, जिसमें वे धनवापसी प्राप्त करना चाहते हैं।

आवेदन के भाग III: शैक्षिक योग्यता का विवरण, समूह का चुनाव और क्षेत्र/आरपीएसएफ की वरीयता, सीबीटी आदि के लिए परीक्ष माध्यम का चुनाव:-

क्षेत्र/आरपीएसएफ का विकल्पः अभ्यर्थी समूह का चयन करेगा और उस समूह में आने वाले क्षेत्रीय रेलवे की अपनी प्राथमिकता को इंगित करेगा (समूह ई और एफ को छोड़कर) ग्रुप ई और एफ का चयन करने वाले अभ्यर्थियों के पास केवल क्रमशः एनएफ रेलवे और आरपीएसएफ का विकल्प होगा। एक बार समूह का चयन करने के बाद अभ्यर्थियों को केवल उस विशेष समूह की रिक्तियों के लिए पात्र माना जाएगा।

सीबीटी के लिए परीक्षा –भाषा का विकल्पः – अभ्यर्थियों के पास कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए निम्नलिखित भाषायी विकल्प होंगे, जिनमें से उन्हें किसी एक को भी चुनना होगा :- हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, तमिल, तेलुगु, कोंकणी, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, ओड़िया, पंजाबी, असमिया और मणिपुरी।

(g) रंगीन फोटोग्राफ अपलोड करना:- अपलोड फोटो टैब का चयन करें और अपनी हाल की रंगीन फोटो अपलोड करें। फोटो निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करती हो :

  • सफेद/हल्के रंग के बैकग्राउंड के साथ रंगीन पासपोर्ट फोटो।
  • आकार 35 मिमी 45 मिमी के आकार और उस पर मुद्रित दिनांक सहित फोटो।
  • यह 100 डीपीआई के साथ स्कैन किए गए जेपीजी/जेपीईजी प्रारूप में होना चाहिए।
  • तस्वीर का आकार 15-40 केबी के बीच होना चाहिए।
  • एक पेशेवर स्टूडियों में रंगीन तस्वीर खिंचाई जा सकती है। मोबाइल और स्वयं खींची गई पोर्टेट या सेल्फी का उपयोग करके ली गई तस्वीरों के परिणामस्वरूप आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।
  • अभ्यर्थी की स्पष्ट फोटो बिना कैप और धुप-चश्मा की होनी चाहिए।
  • चेहरा कैमरे को सीधे कम से कम 50% भाग का क्षेत्र की लेनी चाहिए।
  • चेहरे के मुख अंश सिर के बालों, किसी भी कपड़े या किसी भी छाया से ढका नहीं होना चाहिए।
  • माथे, आँखे, नाक और ठोड़ी स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए।
  • यदि अभ्यर्थी ग्लास पहनता है, तो तस्वीर सीबीटी, पीईटी, पीएमटी और डीवी के विभिन्न चरणों के दिन उपस्थित अभ्यर्थी से मेल खानी चाहिए।
  • (एच) अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान आवश्यकतानुसार और उपयोग के लिए उसी तस्वीर की कम से कम 12 (बारह) प्रतियां रखें।

(h) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को मुफ्त यात्रा प्राधिकार (द्वितीय श्रेणी रेलवे पास) की सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने अ.जा./अ.ज.जा. प्रमाणपत्र (जेपीजी/जेपीईजी प्रारूप, 50 केबी – 100 केबी) की स्कैन की गई प्रति अपलोड करनी होगी।

(j) अंत में, अभ्यर्थियों को घोषणा की पुष्टि करनी है “मैं एतद द्वारा घोषणा करता हूँ कि मैंने इस आवेदित पद के लिए पात्रता मानदंडों को पढ़ और समझ लिया है, उसके सभी अपेक्षाओं को पूरा करता हूँ, और आवेदन में मेरे द्वारा प्रस्तुत किए सभी विवरण मेरे ज्ञान और विश्वास से सत्य और पूर्ण हैं और कुछ भी छपा या दबाया नहीं गया है। मैं यह भी समझता हूँ कि यदि कोई भी विवरण भर्ती के किसी भी चरण के दौरान या उसके बाद असत्य पाया जाता है रेलवे प्रशासन मुझे आवेदित पद के लिए अयोग्य घोषित कर सकता है और/या मैं मौजूदा नियमों के तहत किसी भी अन्य कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हूँगा ” उपरोक्त घोषणा की पुष्टि करने और आवेदन जमा करने के बाद पूरे आवेदन को एक बार फिर पुष्टि के लिए प्रदर्शित किया जाएगा, अभ्यर्थी आवेदन का प्रिंट ले सकता है और इसे संदर्भ और रिकॉड के लिए संरक्षित रख सकता है।

Sponsored
ऑनलाइन आवेदन का संसोधन

(a) Amendment in Online RPF Registration: ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद, यदि अभ्यर्थी आवेदन में अनजान त्रुटियों को सही करने के लिए मामूली परिवर्तन करना चाहते है, तो राज्य, ईमेल और मोबाइल नम्बर के अलावा अन्य देता में सुधार के लिए संशोधन शुल्क 250/- का भुगतान करके किया जा सकता है, जो वापस नहीं किया जाएगा। संशोधन शुल्क, शुल्क रियायती श्रेणियों सहित सभी अभ्यर्थियों के लिए लागू होगा और यह शुल्क किसी भी श्रेणी के लिए वापस नहीं किया जाएगा। पंजीकरण और आवेदन विवरण में संशोधन केवल दो बार किया जा सकता है।

(b) अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी जाती है कि यदि वे अपने आवेदन को संशोधित करना चाहते है, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन भरने की समाप्ति तिथि और पर्याप्त समय से पहले अच्छी तरह से कार्य करें। यदि, अंतिम मिनट की भीड़ के कारण, संशोधन प्रयास किसी भी स्तर पर विफल रहता है, और संशोधन को सेव या समय में सबमिट नहीं किया गया, तो आवेदन में प्रस्तुत की गई पूर्व सुचना पर विचार किया जाएगा और इस विषय पर कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

(c) पंजीकरण संख्या, ईमेल आईडी और मोबाइल नम्बर बदला नहीं जा सकता है।

आवेदन के संशोधन की प्रक्रिया

(d) आवेदन के संशोधन की प्रक्रिया निम्न प्रकार है।

  • इ -ऑनलाइन/इ -आवेदन” लिंक
  • संशोधित आवेदन “लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगिन करें।
  • वास्तविक परीक्षा शुल्क भुगतान तिथि और समय के भीतर अच्छी तरह से हो गया है।
  • भुगतान करने के बाद, पंजीकरण संख्या और पासर्वड का उपयोग करके लॉगिन करें, फिर दिए गए निर्देशों के अनुसार किए गए परिवर्तनों के साथ आगे बढ़ें और आवेदन जमा करें। रिकॉड के लिए नवीनतम आवेदन के प्रिंट आउट को सुरक्षित रखें।
रेल सुरक्षा बल भर्ती ऑनलाइन आवेदन दस्तावेज

RPF Online Recruitment Documents: निम्नलिखित मूल दस्तावेजों के साथ उनकी स्वयं प्रमाणित फोटो प्रतियों को पीईटी/पीएमटी में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के संबंध में सत्यापन के लिए आवश्यक होंगी।

(a) उम्र के प्रमाण के रूप में 10 वीं /मैट्रिक प्रमाण पत्र।

(b) शैक्षिक योग्यता के साक्ष्य के रूप में दसवीं/मैट्रिक प्रमाण पत्र।

(c) केंद्र सरकार के तहत रोजगार के लिए निर्धारित प्रारूप में जाति प्रमाण पत्र (अ.जा./अ.ज.जा./अपिवर्ग अभ्यर्थियों के लिए)

(d) पूर्व सैनिक के लिए निर्वहन-प्रमाण पत्र।

(e) स्वयं प्रमाणित रंगीन फोटो की दो प्रतियां।

(f) सरकारी कर्मचारियों के मामले में वर्तमान नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)

(g) यथा लागू अधिवास प्रमाण पत्र।

ऑनलाइन आवेदन निरस्त होने के कारण

Rejection of Online Application for RPF Bharti: रेलवे सुरक्षा बल भर्ती ऑनलाइन आवेदन निम्नलिखित आधार पर अस्वीकृत किए जा सकते है :

(a) काले और सफेद फोटो, टोपी के साथ फोटो या चश्मा पहनने के कारण अमान्य फोटो। फोटो जो डिफीगर छोटे आकार, पूर्ण शरीर, चेहरे का केवल एक भाग दृश्य हो, अपरिचित फोटो, फोटो की फोटोस्टैट प्रतिलिपि, सामूहिक फोटो, नाम और तारीख के बिना फोटो और अभ्यर्थी के अन्य लोगों के बीच फोटो।

(b) एकाधिक आवेदनों के मामले में, सभी आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे और ऐसे अभ्यर्थियों को भविष्य की परीक्षाओं में बैठने से वंचित कर दिया जाएगा।

(c) केंद्रीय भर्ती समिति द्वारा देखी गई कोई अन्य अनियमितता जिसे अमान्य करार दिया गया है।

(d) यदि आवेदन अस्वीकार कर दिया गया हो, तो अभ्यर्थी अस्वीकार करने का कारण और अपनी स्थिति वेबसाइट पर ऑनलाइन देख पाएंगे जो कि अंतिम और बाध्यकारी है और इस विषय पर कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा। आवेदन अस्वीकार होने पर परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी पर एसएमएस और ईमेल अलर्ट भी भेजे जाएंगे, जैसा कि उनके ऑनलाइन आवेदन में दर्शाया गया है। अभ्यर्थियों को डाक द्वारा सूचित नहीं किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन निरस्त होने के अन्य आधार

Other Reason for Rejection of RPF Registration

  • आवेदन पत्र में कोई गलत जानकारी,
  • किसी योग्यता मानदंड की पूर्ति नहीं होना,
  • अभ्यर्थी द्वारा आवेदन में उचित स्थान पर घोषणाएं न करना,
  • अपूर्ण आवेदन,
  • आयु वर्ग के तहत अभ्यर्थियों की आयु/(फार्म में घोषणा के अनुसार) न होना,
  • अभ्यर्थियों को आवेदन जमा करने की समाप्ति तिथि पर आवश्यक शैक्षिक योग्यता नहीं होना
रेल सुरक्षा बल भर्ती परीक्षा शुल्क

RPF Bharti Examination Fee:  रोजगार सुचना में अधिसूचित पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित निम्नलिखित शुल्क का भुगतान करना होगा:-

अभ्यर्थियों की श्रेणियां शुल्क
सीबीटी में उपस्थित होने पर क्रम सं 2 में नीचे उल्लिखित शुल्क रियायती श्रेणियों को छोड़कर सभी अभ्यर्थियों के लिए विधिवत बैंक प्रभार काटते हुए रु. 400/- वापस कर दिए जाएंगे। रु. 500/-
सीबीटी में उपस्थित होने पर अ.जा./अ.ज.जा./पूर्व सैनिक/महिला/अल्पसंख्यक/आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए विधिवत बैंक प्रभार काटते हुए रु. 250/-वापस कर दिए जाएंगे। रु. 250/-

नोट : अधिसूचित रिक्तियों को रद्द करने की स्थिति में, परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

शुल्क-भुगतान विधि-RPF Exam Fee

Mode of Payment Application Fee Railway Bharti:

(a) इंटरनेट बैंकिंग या डेबिड/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान।

(b) ऑफलाइन शुल्क भुगतान।

(c) एस बी आई की किसी भी शाखा में एस बी आई बैंक चालान भुगतान द्वारा।

(d) कंप्यूटरिकृत डाकघर की किसी भी शाखा में डाकघर चालान भुगतान के माध्यम से।

(e) सभी लागू सेवा-शुल्क अभ्यर्थियों द्वारा वहन की जाएगी। यदि शुल्क ऑफलाइन मोड़ के माध्यम से भुगतान किया गया है, जैसा कि जाएगी उपरोक्त (२) (क) और (ख) में हुआ है, तो रसीद को संरक्षित करके रखा जाए। दस्तावेज सत्यापन के समय मांगे जाने पर इसे प्रस्तुत किया जाए।

(f) अधिसूचना की समाप्ति-तिथि तक अल्पसंख्यकों में मुसलमान, ईसाई, सिख, बौध्य, जैन एवं पारसी शामिल हैं, बशर्ते कि उनमें कोई संशोधन/समाप्ति/समावेशन नहीं किया गया हो। परीक्षा शुल्क के छूट का दावा करने वाले अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों को गैर-न्यायिक स्टांप पेपर पर “अल्पसंख्यक श्रेणी घोषणा” हलफनामा प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी, जो कि उपरोक्त अल्पसंख्यक समुदाय में से किसी एक में हों, जिसमें विफल होने पर उनकी अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी।

(g) आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के अभ्यर्थी वे हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 50,000/- रु. से कम है। ऐसे अभ्यर्थियों के पास निर्धारित प्रारूप में वैध आय प्रमाण पत्र या फिर जारीकर्ता प्राधिकारी के लेटर हेड पर होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन के समय प्रमाण पत्र का विवरण भरा जाना चाहिए एवं इसे दस्तावेज-सत्यापन के समय जमा किया जाना चाहिए। बीपीएल कार्ड धारी अभ्यर्थी भी ईबीसी के तहत शुल्क-रियायत के पात्र हैं एवं ऑनलाइन आवेदन में इन सभी अभ्यर्थियों को शुल्क-रियायत मांगने के लिए प्रासंगिक विवरण भरा जाना चाहिए।

(h) सीबीटी में उपस्थित अभ्यर्थी शुल्क वापसी के पात्र होंगे। परीक्षा शुल्क वापसी (लागू होने वाली राशि) के लिए, उन्हें लाभार्थी खाते का ब्योरा देना होगा जैसे कि लाभार्थी का नाम, बैंक का नाम, खाता सं. एवं आईएफएससी कोड।

(j) जहाँ भी परीक्षा शुल्क लागू हो, उसके बिना आवेदन पत्र को रद्द कर दिया जाएगा।

Railway Bharti Vacancy Details/Rail Bharti Program 2018 

Railway Bharti PostNumber of VacanciesComplete information
in Hindi
New RPF Syllabus
Constable & SI
9740 Click Here
Railway Protection
Force Bharti
Constable/SI
9740 Complete Details
RPF SI Recruitment1120Click here
RPF Notification8619Click Here
RPF Physical Syllabus
for Constable/SI 10th
9740Click here
सहायक लोको पायलट
एवं तकनीशियन रेलवे
भर्ती 10th
26502Click here
पूर्व मध्य रेलवे भर्ती 10 वीं
पास
1898Click here
ऑनलाइन आवेदन
प्रक्रिया
प्रक्रिया Click here
रेलवे ग्रुप डी भर्ती 62907 Click here
उत्तर रेलवे भर्ती
10th Pass
3162 Click here
रेलवे भर्ती आरक्षण नीति-Click here
रेलवे भर्ती एडमिट कार्ड,
हॉल टिकट, कॉल लेटर,
ई कॉल लेटर डाउनलोड
Admit
Card
Download Hall Ticket
Sponsored

11 Comments

  1. narendra nath mandal
    • S. N. Yadav
  2. narendra nath mandal
  3. Gautam Kumar Mandal
  4. mritunjoy hazarika
  5. Neelam kumari
  6. Santosh rathod
  7. ramsigh
  8. ramsigh
    • S. N. Yadav
  9. ramsigh

Add Comment