बीम पर पुल अप्स कैसे करें Tips for Beam Pull Ups Chin Ups Under Grip

Sponsored

Tips for Pull Ups, Chin Ups on Beam: आर्मी, नेवी, एयर फाॅर्स, केंद्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस में भर्ती होने के लिए एवं इस एक्सरसाइज को करने से कंधे, पेट, भुजाएं, मांसपेशियां एवं सम्पूर्ण शरीर सुडौल एवं मजबूत बनता हैं। पुल-अप एक्सरसाइज बेहतरीन बॉडी वेट एक्सरसाइज में से एक है। पुल-अप एक्सरसाइज अपने आप में एक कंप्लीट कसरत है, जो शरीर के कई अलग अलग हिस्सों पर प्रभावी तरीके से काम करती है और उन्हें मजबूत और सुडौल बनाती है। किसी भी एक्सरसाइज के सम्पूर्ण लाभ व् बेहतर परिणाम के लिए सही तरीके से करना जरूरी होता है। पुलअप्स/चिन अप्स करने के सही तरीके :-

चिन अप और पुल अप में अंतर: चिन अप एवं पुल अप में बहुत बारीक़ अंतर है, ध्यान रहे कि चिन अप में हथेलियां कसरत करने वाले की ओर होती हैं और पुल अप में इसके विपरीत यानि कि बीम को बहार से पकड़ने पर चिन अप्स Under Grip और बीम को अंदर से पकड़ने पर पुल अप्स Over Grips कहा जाता है। सेना में भर्ती होने के लिए Chin Ups Under Grip से टेस्ट लिया जाता है।

सबसे पहले बॉडी को वार्मअप करें: बीम करने से पहले अपने शरीर को गरम करें। चिन अप्स/पुल-अप्स के बेहतर परिणामों के लिए पुश अप्स के तुरंत बाद बिना कोई रेस्ट लिए पुल-अप्स शुरू करें।

पोजीशन: पुश अप्स के तुरंत बाद सावधान पोजीशन में बीम के नीचे सीधे खड़े हो जाएँ, दोनों हांथो को हथेली अंदर की तरफ करते हुए जम्प करके बीम को अंडर ग्रिप से पकड़ें, यदि ऊंचाई जादा हो तो बीम पकड़ने में किसी की मदद ले सकतें हैं। हाथों के बीच उचित दूरी बनाएं और ऊपर जाते समय कोहनियों को पूरी तरह मुड़ने दें। वज़न को कंधों को बाजुओं पर लें।

सांसों की गति: पुल-अप के दौरान ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते वक्त छोड़िए। ठोड़ी को बीम के ऊपरी भाग से टच कराने की कोशिश करें।

ध्यान में रखने योग्य बातें: चिन अप के दौरान दो बातें ध्यान रखें, नीचे आने के बाद आपका शरीर एक आम की तरह न लटक जाए यानि ढीला न छोड़े और न ही ऐसा हो कि आपकी कुहनियां मुड़ी रहें।

बीम पर चिन अप या पुल अप की शुरुआत कैसे करें: बीम बार पर लटकें और कोहनियों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़कर लटके रहें जब तक लटक सकते हैं। जब लटकने की प्रैक्टिस बन जाएगी तो आप चिन पुल या पुल अप अच्छी तरह से लगा पाएंगे। आप को चाहिए कि पहले थोड़ी क्लोज ग्रिप के साथ चिन अप लगाएं। ये पुलअप के मुकाबले थोड़ी आसान होती है।

पुल अप की प्रैक्टिस: पुल अप बार पर लटकें और कोहनियों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़कर जब तक लटक सकते हैं लटके रहें। जब लटकने की प्रैक्टिस बन जाएगी तो आप पुल अप आसानी से लगा पाएंगे।

Sponsored

हाथ एवं हथेलियों की पोजीशन: चिन अप में हाथ कम खुले होते हैं और हथेलियां आपकी ओर होती हैं। कभी भी नीचे आने के बाद हाथों को पूरी तरह से नहीं खोलना है। नहीं तो आप ज्यादा चिन अप्स नहीं निकाल पाएंगे। जब भी नीचे आएं हाथों को 95 फीसदी ही खोलें। आप को लटकर कर ज्यादा देर तक रुकना नहीं चाहिए, तुरंत खुद को ऊपर की ओर खीचें। जब ऊपर जाएं तो अपनी ठुड्डी को बीम बार से ऊपर ले जाने की कोशिश करें, एक सेकेंड के लिए रुकें और फिर नीचे आ जाएं। इस प्रकार से तैयारी करने से आप हर कम्प्टीशियन में सफल होंगे एवं आप का शरीर सुडौल एवं आकर्षक बनेगा।

बीम पर पुल-अप्स के कई तरीके: आप पुल-अप्स को कई अलग तरीकों से भी कर सकते हैं जैसे, हथेलियों को बीम के अंदर की ओर रखने के बजाए बहार की ओर रखते हुए पकड़ें। इस प्रकार पुल-अप करना पहले की अपेक्षा छोड़ा सरल हो जाता है लेकिन यह सेना में भर्ती होने के लिए मान्य नहीं है। दौड़ कैसे लगाएँ Click Here 

बीम के साधन: यदि आप के पास बीम का साधन नहीं है तो आप दो लकड़ी या बांस गाड़कर अपने प्रैक्टिस के लिए टेम्परेरी बीम बना सकते हैं या फिर यदि आप गांव के रहने वाले हैं तो बाग में किसे मजबूत पेड़ की डाली का भी स्तेमाल कर सकते हैं।

गलत तरीके: बहुत से सरे लोग नीचे डाउन होते समय अपने हाथो को 80% के आसपास ही सीधा होने देते हैं और फिर तुरंत ऊपर की ओर भाग जाते हैं। यह यह तरीका चिन आप अथवा पुल अप के लिए सही नहीं है।

सेना में भर्ती के लिए बीम: सेना में भर्ती होने के लिए आप को कम से कम 12 से 15 बार बीम की प्रैक्टिस करनी चाहिए, ताकि आप 100% अंक प्राप्त कर सकें जो कि आप की मेरिट बनाने में बहुत बड़ा योगदान होगा।

मार्किंग सिस्टम ऑफ़ पुल अप्स Under Grip /चिन अप्स ऑन बीम

Pull ups Chin Touch on BeamNumber of Pull Ups on Beam and Marks
Number of Pull ups on Beam, Minimum
6 Pull ups and maximum 10 Pull ups
678910
Marks Given for 6 to
10 pull ups on Beam
1621273340
9 Feet Ditch Jump ----Qualify
Body Balance on Zig Zag ----Qualify

बिहार पुलिस भर्ती के लिए अभी आवेदन करें

All India Assam Rifles Rally Bharti 2017 10th Pass Apply Now

All India SSB Bharti 2017 10th pass Apply Now

Army Bharti Ranchi 4-18 Oct 2017 Apply now

All India Navy Bharti 2017 10th pass Apply Now

Important Instructions Online Application Indian Army Bharti 2017

Documents Required for Army Rally Bharti for Final Selection

TO CHECK YOUR DISTRICT UPCOMING ARMY BHARTI DATE Click Here

पुलिस भर्ती जानकारी वैकैंसी सूचना 2017-2018

Delhi Police Physical Download Delhi Police Admit Card

Punjab Army Bharti 2017-2018

Sponsored

One Response

  1. Mustak Ahmad

Add Comment