राजस्थान वनरक्षक भर्ती आयु सीमा 2022-Age Limit Forest Guard Rajasthan Bharti 2022-2023

 

राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती आयु सीमा 2022

राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती आयु: चाहे आप महिला हों या पुरुष यदि आप राजस्थान वन विभाग में वनरक्षक एवं वनपाल के पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आप 18 वर्ष से 50 वर्ष आयु तक वनपाल एवं वनरक्षक पद के लिए आवेदन  करने के पात्र हैं।

फारेस्ट गार्ड भर्ती आयु सीमा 18 से 50 वर्ष 

आयु सीमा में छूट राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती 2022: राजस्थान वनरक्षक भर्ती के लिए आयु मानदंड सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक, विकलांग तथा उत्कृष्ट खिलाडियों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान राजस्थान वनरक्षक भर्ती सरकारी अधिसूचना के आधार पर उपलब्ध है।

Rajasthan Forest Guard Recruitment Age Limit 2022

Age Relaxation Rajasthan Vanrakshak, Forester Recruitment 2022: Age Criteria for Rajasthan Vanrakshak Recruitment Provision of age relaxation for general category, backward class, scheduled caste, scheduled tribe, ex-serviceman, disabled and outstanding sportspersons Rajasthan Vanrakshak Recruitment Government Notification available on the basis of

राजस्थान वनरक्षक वनपाल भर्ती आवेदन के लिए आयु पात्रता: 10वीं और 12वीं पास भारत के युवकों को राजस्थान वनविभाग में भर्ती होने के लिए राजस्थान सरकार सुनहरा अवसर प्रदान करती है। राजस्थान वनरक्षक एवं वनपाल पद पर भर्ती होने के लिए उत्साहित महिला और पुरुष उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक और शारीरिक योग्यता के आधार आवेदन कर सकते हैं।

Age Eligibility for Rajasthan Forest Guard Forester Recruitment Application: 10th and 12th pass Rajasthan government provides golden opportunity to youths of India to get recruited in Rajasthan Forest Department. Female and male candidates who are excited to be recruited to the post of Rajasthan Forest Guard and Forester can apply based on their educational and physical qualification.

राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती आयु सीमा 2022

Age Limit Forest Guard, Forester Recruitment Rajasthan

राजस्थान वनरक्षक/वनपाल भर्ती 2022आयु सीमा 2022
राजस्थान वनपाल भर्ती न्यूनतम आयु सीमा
18 वर्ष
राजस्थान वनपाल भर्ती अधिकतम आयु सीमा
40 वर्ष
राजस्थान वनरक्षक भर्ती न्यूनतम आयु सीमा
18 वर्ष
राजस्थान वनरक्षक भर्ती अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष
राजस्थान वनरक्षक भर्ती आयु सीमा में छूट
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को आयु सीमा में छूट -राजस्थान वनपाल वनरक्षक भर्ती 2022
10 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती सामान्य वर्ग आयु सीमा छूट03 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती पिछड़ा वर्ग आयु सीमा छूट05 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती अति पिछड़ा वर्ग आयु सीमा छूट05 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती सामान्य वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिला अभयर्थी आयु सीमा छूट
05 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती आर्थिक स्थिति कमजोर वर्ग आयु सीमा छूट05 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती अनुसूचित जाति आयु सीमा छूट05 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती अनुसूचित जनजाति आयु सीमा छूट05 साल
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती भूतपूर्व सैनिक आयु सीमा छूटसेना की सेवा + 03 वर्ष
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती भूतपूर्व सैनिक अधिकतम आयु सीमा छूट50 साल तक
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती विकलांग आयु सीमा छूट10 साल
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती उत्कृष्ट खिलाडी आयु सीमा छूट03 वर्ष +आवेदक के वर्ग के अनुसार आयु सीमा में छूट
राजस्थान फारेस्ट गार्ड भर्ती 2022 Click Here

Rajasthan Vanpal/ Vanrakshak Bharti Shasanadesh 2022 – Click Here

राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती आयु सीमा

आयु सीमा वनपाल राजस्थान: आवेदक 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, परन्तु जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की द्रिष्टि से पात्र था तो उसे आयु की द्रिष्टि से पात्र माना जायेगा, किन्तु वह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी।

आयु सीमा वनरक्षक राजस्थान: आवेदक 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 24 वर्ष का नहीं हुआ हो, परन्तु जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की द्रिष्टि से पात्र था तो उसे आयु की द्रिष्टि से पात्र माना जायेगा, किन्तु वह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी।

राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती आयु सीमा स्पष्टीकरण: वनपाल एवं वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन वर्ष 2015 – 2016 के बाद में नहीं होने के कारण समस्त आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 03 वर्ष और छूट दी जाएगी।

राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती आयु सीमा पात्रता 2022

उच्चतम आयु सीमा में अन्य विशेष श्रेणियों में छूट निम्न प्रकार डे होगी:-

1. अधिकतम आयु सीमा में छूट राजस्थान वनरक्षक, वनपाल भर्ती :-

  • (क) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को, जो राजस्थान के मूल निवासी हैं, के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।
  • (ख) सामान्य वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वरह की महिला अभ्यर्थिओं के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • (ग) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग की महला आवेदकों को जो राजस्थान की मूल निवासी हैं, के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Relaxation in upper age limit Rajasthan Forest Guard, Forester Recruitment 2022-2023

(a) Relaxation of 5 years will be given in the case of male candidates belonging to Scheduled Castes/Scheduled Tribes, Other Backward Classes, who are domicile of Rajasthan.

(b) Relaxation of 5 years will be given in the case of female candidates belonging to general category and economically weaker section.

(c) Relaxation of 10 years will be given in case of women applicants belonging to Scheduled Castes/Scheduled Tribes, Other Backward Classes and Most Backward Classes who are the original residents of Rajasthan.

भूतपूर्व सैनिक वन विभाग भर्ती 2022

2. अधिकतम आयु सीमा में उस भूतपूर्व कैदी के मामले में लागू नहीं होगी जिसने सजा मिलने से पूर्व सरकार के अधीन किसी पद पर संस्थाई आधार पर सेवा की हो और जो सजा पाने से पूर्व नियमों के अधीन नियुक्त का पात्र था।

3. अधिकतम आयु की सीमा में किसी ऐसे भूतपूर्व कैदी के मामले में उसके द्वारा भोगी गयी सजा की अवधि के बराबर काल तक की ढील दी जाएगी, जो कि सजा मिलने से पहले अधिक आयु का नहीं हुआ था और नियमों के अधीन नियुक्ति का पात्र था।

4. कैडेट प्रशिक्षकों (Cadet Instructors) को उनकी वास्तविक आयु में से उतना समय घटाने की अनुमति दी जाएगी जितना समय उन्होंने NCC के सेवा में बिताया है यदि उसके परिणाम स्वरूप उनकी आयु उपर्युक्त निर्धरित अधिकतम अवधि 3 वर्ष से जादा नहीं हुयी हो।

5. राज्य सेवा में एक पद के लिए स्थाई रूप से नियुक्त किये गए ब्यक्तियों को आयु सीमा के भीतर माना जायेगा, यदि वे आयु सीमा के भीतर थे, जब ये शुरू में नियुक्त किये गए थे, भले ही वे आयु सीमा पार कर चुके हों, जब वे चयन बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत हों, और दो अवसरों तक की अनुमति दी जाएगी, जैसे वे अपनी प्रारंभिक नियुक्ति के समय पात्र थे।

6. सेना में मुक्त होने के बाद जारी किये गए आपातकालीन कमीशन अधिकारी और श्रोत सर्विस कमीशन के अधकारियों के ब्यक्तिओं के मामले में निर्धारित आयु सीमा में माना जायेगा भले ही वे निर्धरित आयु सीमा को प्राप्त कर चुके हों जब वे चयन बोरड़ के समक्ष प्रस्तुत हों।

7. राज्य पंचायत समिति तथा जिला परिषद् और पब्लिक सेक्टर उपक्रम/ निगम के कार्यकलापों के सम्बन्ध में अधिष्ठायी हैसियत से सेवा कर रहे ब्यक्तिओं के सम्बन्ध में ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष होगी।

8. भूतपूर्व सेना कार्मिकों और रिजर्विस्टों अर्थात रक्षा सेवा कर्मियों जिनकों रिजर्व में स्थानांतरित किया गया था, के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होगी।

9. विधवाओं और विच्छिन्न विवाह महिलाओं में कोई आयु सीमा नहीं होगी।

स्पष्टीकरण:- विधवा महिला के मामले में उसे सक्षम प्राधिकारी से अपने पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा तथा विच्छिन्न विवाह महिअ के मामले में उसे विच्छिन्न विवाह का साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा।

नोट:

  • (क) संस्थाई कर्मचारी को नियमनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट तभी दी जाएगी यदि वह बोर्ड कार्यालय में आवेदन प्राप्त करने की अंतिम दिनांक तक संस्थाई कर्मचारी के श्रेणी में हो। आवेदन के अधिकायु का होने पर उसका आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिया जायेगा।
  • (ख) आयु सम्बन्धी छूट की अधिक जानकारी के लिए राजस्थान वन अधीनस्थ सेवा नियम 2015 एवं समय समय पर राज्य सरकार द्वारा जारी संशोधन, निर्देश, परिपत्र एवं अधिसूचना का अध्ययन करें।
  • (ग) उपरोक्त बिंदु 9 में वर्णित क्र. सं. 01 से 9 पर वर्णित आयु सीमा में छूट के प्रावधान “Non Cumulative” है अर्थात अभ्यार्थों को उपरोक्त क्र. सं. 01 से 9 में वर्णित किसी भी एक प्रावधान का अधिकतम आयु सीमा में छोट का लाभ दिया जायेगा। एक से अधिक प्रावधानों को जोड़ कर छूट का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Add Comment