सेना भर्ती योजना 2022 Agneepath New Army Recruitment Scheme TOD 2022-2023

 

सेना भर्ती नई प्रवेश योजना

आर्मी प्रवेश योजना 2022-2023 Agneepath Scheme

Tour of Duty (TOD) Scheme in Hindi 2022

अग्निपथ न्यू सेना भर्ती प्रवेश योजना TOD 2022: देश के प्रत्येक वर्ग के महिला एवं पुरष को भारतीय सेना, नौसेना एवं वायु सेना में टूर ऑफ  ड्यूटी के द्वारा भर्ती होने का सुनहरा अवसर। नयी सेना भर्ती के अनुसार सेवा 3 वर्ष के लिए होगी। सेवा निवृत्ति के बाद भूतपूर्व अग्निपथ सैनिकों को केंद्रीय पुलिस बल, स्टेट पुलिस, अन्य क्रेन्द्र एवं राज्य सरकार की नौकरियों में आरक्षण के साथ साथ गैर सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता का प्रावधान होगा।

Agnipath New Army Recruitment Scheme 2022

टूर ऑफ ड्यूटी क्या है?

टूर ऑफ ड्यूटी प्रवेश योजना-अग्निपथ 2022अग्निपथ/ अग्निवीर सेना भर्ती योजना के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने सशस्त्र बलों में भविष्य की भर्ती के लिए एक क्रांतिकारी प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया है। भारतीय सेना में जवानों की भर्ती के होने के लिए अग्निपथ प्रवेश योजना का आयोजन पहली बार किया जा रहा है, जिसमें तीन वर्ष की निश्चित अवधि के लिए सैनिकों की भर्ती करना शामिल है।

क्या है टूर ऑफ ड्यूटी स्कीम? 

टूर ऑफ ड्यूटी स्कीम 2022: भारतीय थल सेना, नौसेना एवं वायुसेना में अधिकारी, कनिष्ठ अधिकारी एवं जवानो को भर्ती के लिए चयनित सेना भर्ती बोर्ड द्वारा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भ्रमड़ द्वारा सेना में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित करना और सेलेक्शन करने की प्रक्रिया को टूर ऑफ ड्यूटी कहा जाता है।

भारतीय सेना में महिला एवं पुरुष युवावों को प्रवेश का सुनहरा अवसर – TOD 

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत देश की तीनो सेनावों आर्मी, नौसेना,नेवी तथा वायु सेना में भर्ती होने के लिए सभी महिला एवं पुरुष अभ्यर्थिओं को सेना में सेवा का नया अवसर प्राप्त होगा।

अग्निवीर सेना भर्ती उम्र सीमा – Click Here

सरकारी सैन्य खर्च की कमी

टूर ऑफ़ ड्यूटी टीओडी, जिसे पहले प्रायोगिक आधार पर शुरू किए जाने की संभावना है, का उद्देश्य वेतन वृद्धि और पेंशन के बोझ को कम करने के लिए एक निश्चित समय अवधि के लिए सैनिकों की भर्ती करना है, जिससे लगभग 13 लाख सैन्य बल पर बढ़ते राजस्व व्यय को कम किया जा सके।

टूर ऑफ ड्यूटी प्रस्ताव 

टूर ऑफ़ ड्यूटी के तहत सिलेक्शन मूल प्रस्ताव 2020 से प्रारंभ हुआ था, अधिकारिओं का चयन पहले से ही शार्ट सर्विस कमीशन के रूप में चल रहा है, अब इसे जवानों को सेना में भर्ती के लिए अमल में लाने का प्रस्ताव है।

भूतपूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत

सूत्रों के मुताविक सेना में कुछ वर्षों के लिए अनुबंधित भर्ती का प्रस्ताव सबसे पहले दिवंगत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने रखा था, जो कि सैनिकों के वेतन, भत्ते, पेंशन एवं अन्य लागतों के मामले में बढ़ते खर्च के साथ-साथ राजस्व व्यय को कम करने पर विचार कर रहे थे।

टूर ऑफ ड्यूटी योजना की मंजूरी 

सैन्य सूत्रों के अनुसार सरकार ने इस मुद्दे पर सेना में भर्ती करने की मंजूरी दी है जिसमे इस योजना के अंतर्गत अधिकारियों के अलावा अन्य रैंक को भी थल सेना, नौसान एवं वायु सेना में सेवा का अवसर मिल सके।

एक अधिकारी पर कुल खर्च 

मूल रूप से ToD योजना के माध्यम से भर्ती किए गए प्रत्येक अधिकारी पर खर्च की राशि 80-85 लाख रुपये होती है, जिसमें पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण, वेतन, भत्ते, ग्रेच्युटी, प्रस्तावित विच्छेद पैकेज, छुट्टी नकदीकरण और अन्य लागत और भत्ते शामिल हैं।

टूर ऑफ ड्यूटी स्कीम के द्वारा वित्तीय बचत 

वर्तमान में एक एसएससी अधिकारी की सेवा पर लगभग 5.12 करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं जो कि 10 वर्ष की सेवा के बाद सेवानिवृत्त होते हैं। एक अधिकारी को 14 साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले पर 6.83 करोड़ रुपये सरकार द्वारा खर्च किए जाते हैं। इस योजना के तहत केवल 1,000 जवानों की बचत 11,000 करोड़ रुपये हो सकती है, नवीन प्रस्ताव के अनुसार यह पैसा सेना के आधुनिकीकरण की दिशा में लगाया जा सकता है।

अग्निवीर आर्मी भर्ती योजना 2022 – Click Here

सेना भर्ती कार्यालय द्वारा नियमित भर्ती जारी रहेगी

सैन्य सूत्रों के अनुसार नई नयी भर्ती योजना के तहत अन्य रैंक की श्रेणी के सैनिकों को तीन साल की अवधि के लिए टीओडी के तहत भर्ती किया जाएगा, जिसके दौरान उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा और नौकरी पर रखा जाएगा।

दो वर्ष से सेना भर्ती पर प्रतिबन्ध (कोविद)

कोविड महामारी के दौरान न तो थल सेना, नौसेना या वायु सेना ने पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती रैलियां आयोजित नहीं किया है, जिसके कारण पहले से ही एक लगभग 1.3 लाख सैनिकों की कमी महसूस की जा रही है।सूत्रों के अनुसार या स्पष्ट किया किवर्तमान नियमित भर्ती होती रहेगी। हालांकि, हर साल कुल भर्ती में टीओडी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने का प्रयास है।

तीन वर्ष पश्चात् पुनः नौकरी का प्रावधान 

Tour of Duty Scheme (टीओडी) के बारे में जानकारी के अनुसार यह संक्षिप्त रूप से या स्पष्ट किया गया कि तीन साल की अवधि के बाद, सैनिकों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों सहित कुछ अन्य सरकारी नौकरियों की भर्ती में प्राथमिकता के साथ वेतन दिया जाएगा।

कॉरपोरेट जगत में नौकरी के अवसर 

भारत में कॉरपोरेट को प्राथमिकता के आधार पर निजी क्षेत्र में काम की विशिष्ट शाखा के लिए ऐसे भूतपूर्व सैनिक (पूर्व-टीओडी) भर्तियों के द्वारा नौकरियों पर रखने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

देश के प्रत्येक युवा को सैन्य सेवा का अवसर

सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने 2020 में कहा था कि टीओडी द्वारा सेना में चयन का विचार तब आया जब सैन्य अधिकारीयों ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के दौरे से यह जानकारी प्राप्त की, कि देश के युवा सैन्य जीवन का सुख प्राप्त करने और देश सेवा के लिए सेना में भर्ती के लिए कितने हैं।

“जब हमारे अधिकारियों ने कॉलेजों में युवाओं को संबोधित किया, तो हमें लगा कि वे सेना के जीवन का अनुभव करना चाहते हैं, लेकिन करियर के रूप में नहीं। इससे संकेत लेते हुए, यह विचार पैदा हुआ था कि ‘उन्हें दो या तीन साल तक सेवा करने का अवसर क्यों न दिया जाए,” सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे के अनुसार।

महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर – अग्निपथ सेना भर्ती योजना

अग्निपथ सेना भर्ती योजना क्या है?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना सेना में सेवा करने का अवसर सभी को मिलेगा।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना कब से लागू होगी?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना सेना मुख्यालय के नोटिफिकेशन के अनुसार होगी।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना में भर्ती होने के लिए आयु सीमा क्या होगी?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना में उम्र सीमा का निर्धारण सेना भर्ती मुख्यालय के प्रेस रिलीज़ के अनुसार होगा।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना के लिए पात्रता क्या होगी?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना के लिए पात्रता में परिवर्तन किया जायेगा।

क्या अग्निपथ सेना भर्ती योजना सभी के लिए अनिवार्य होगी?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना का उद्द्येश्य सभी नागरिकों को सेना में सेवा करने का अवसर प्रदान करना है।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना से क्या फायदा/ लाभ है ?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना से सभी को नौकरी के अवसर के साथ सरकार की वित्तीय स्थित में सुधार होगा।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

अग्निपथ सेना भर्ती योजना की ऑफिसियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in है।

Add Comment