जननी सुरक्षा योजना | Janani Suraksha Yojana in Hindi

1. परिचय: जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana) माताओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम करने के लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन द्वारा चलाया जा रहा एक सुरक्षित मातृत्व हस्तक्षेप है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत माता एवं शिशु की मृत्यु दर को घटाना प्रमुख लक्ष्य रहा है। इस कार्यक्रम की वजह से संस्थागत प्रजनन में काफी वृद्धि हुई है और इसके तहत हर साल एक करोड़ महिलाएं लाभ उठा रही हैं। इस योजना के अंतर्गत शिशु जन्म प्रशिक्षित दाई/नर्स/डॉक्टरों द्वारा कराया जा सके था माता एवं नवजात शिशुओं को गर्भ  संबंधित जटिलताओं एवं मृत्यु से बचाया जा सके।

2. जननी सुरक्षा योजना का लक्ष्य: जननी सुरक्षा योजना के उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करना।

3. योजना की रणनीति: जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana) 12 अप्रैल 2005 को गरीब गर्भवती महिलाओं के बीच संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए शुरू की है, जो कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है। यह केंद्र प्रायोजित योजना है और प्रसव और प्रसव के बाद देखभाल करने के लिए नकद सहायता करता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गरीब गर्भवती महिलाओं को पंजीकृत स्वास्थ्य संस्थाओं में जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करना है। जब वे जन्म देने के लिए किसी अस्पताल में पंजीकरण कराते हैं, तो गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए भुगतान करने के लिए और एक प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए नकद सहायता दी जाती है।

4. जननी सुरक्षा योजना की वर्तमान स्थिति: जननी सुरक्षा के नाम पर प्रदेश भर में सरकार हर साल करोड़ो रुपए खर्च करती है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को हॉस्पिटल की सुविधा प्रदान की जाती है। हर जिले में प्रति महीने होने वाली डिलीवरी में से केवल 31 प्रतिशत महिलाएं ही सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी के लिए आ रहीं हैं। Janani Suraksha Yojana के अंतर्गत गर्भवती महिला के खाने पीने पर हर दिन 100 रुपए खर्च किए जाते हैं। दवाईयों की सुविधा बिल्कुल मुफ़्त दी जाती है।

5. जननी सुरक्षा योजना जानकारी एवम आवेदन प्रक्रिया: अधिक जानकारी एवम आवेदन के लिए अपने नजदीकी आगनबाड़ी मित्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

Add Comment