बचत लैंप योजना (उजाला योजना)-Viddut Bachat Lamp Yojana in Hindi

Sponsored

प्रस्तावना: बचत लैंप योजना जिसे कई बार CFL लाइट स्कीम भी बोला जाता है। यह उजाला योजना का ही एक हिस्सा है। जो भारत सरकार द्वारा चलाया गया, एक अभियान है। इस योजना के अंतर्गत लोगो को कम कीमतों में LED बल्बों को दिया जा रहा है। यह योजना 1 मई 2015 को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई। इस योजना के लागू वर्ष के अंदर 9 करोड़ LED बल्ब देश में बेचे गए, जिससे तकरीबन 550 करोड़ रुपए की बिजली की बचत की गई। इसके साथ – साथ इस योजना को 5 जनवरी 2015 को "Domestic Efficient Lighting Programme (DELP)" घरेलू कुशल प्रकाश कार्यक्रम के रूप में घोषित किया था। जिसमें लोग tube light और CFL बल्बों के स्थान पर LED बल्बों के इस्तेमाल का आग्रह किया गया, क्योंकि वे अधिक कुशल और लम्बे समय तक चलने के साथ – साथ बिजली की भी बचत करते हैं।भारतीय परिवार अब काफी तेजी से LED बल्बों का उपयोग करने लगे हैं, ताकि उनके घरों में बिजली की खपत कम हो सके। एनर्जी एफिसियंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने भारत सरकार की उजाला (सभी के लिए किफायती LED के जरिए उन्नत ज्योति) योजना के तहत देश के 125 शहरों में 1 साल के अंदर 8 करोड़ से भी अधिक LED बल्बों को वितरित किया है।

Full Form of LED: Light Emitting Diode

Sponsored

LED बल्बों की महत्ता  The Importance of LED Bulbs

  • LED बल्ब कम वोल्टेज पर लगातार सही ढंग से रोशनी प्रदान करते हैं।
  • LED बल्ब योजना के तहत बाजार मूल्य से एक तिहाई के दाम में वितरित किए गए हैं। इनका मूल्य 80 रुपए से 90 रुपए तक निर्धारित किया गया है।
  • इन बल्बों की तीन साल तक की मुफ्त प्रतिस्थापन (Replacement) वारंटी (यानि तीन साल में बल्ब खराब होने पर बिना कोई शुल्क लिए ग्राहक को नया बल्ब दिया जाएगा) है।

बचत लैंप योजना का उद्देश्य: इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी घरों और सड़कों पर जल्द से जल्द LED बल्बों को पहुँचाना है। जिससे बिजली की खपत कम हो सके और बिजली की बचत की जा सके। इस योजना के अनुसार सस्ते दामों पर बल्बों को उपलब्ध करवाना है।

बचत लैंप योजना की विशेषता: इस योजना के तहत LED बल्बों को सब्सिडी मूल्य में उपलब्ध करवाना है, वर्तमान में LED बल्ब 160 रुपए है। जो इस योजना के अंतर्गत 80 रुपए में प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना के द्वारा पर्यावरण संबंधी कारको की रक्षा की जा रही है।

आवश्यक दस्तावेज:  बचत लैंप योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने अनिवार्य हैं :-

  • एक पासपोर्ट साइज (रंगीन फोटो)
  • एक पहचान पत्र की फोटोकॉपी जैसे (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि)
  •  एक निवास प्रमाण पत्र (Residence Proof) जैसे (बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल इत्यादि)
Sponsored
loading...

Add Comment