UP आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया 2021-2022 How to Apply for UP Anganwadi Bharti Application Form 2021

नीचे दिए गए लेख में आपको स्टेप बाई स्टेप सभी जानकारियाँ दी गयी है की कैसे यूपी आंगनवाड़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। तथा यह भी बताया गया है की आप अपने ग्रामसभा में यह कैसे चेक कर सकते है की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता , मिनी आंगनवाड़ी तथा आंगनवाड़ी सहायिका के कितने पद खाली है।

नोट: आंगनवाड़ी 2022 की चयन प्रक्रिया में कोई परीक्षा नहीं होगी बल्कि चयन मेरिट के आधार होगा इसलिए एप्लीकेशन फार्म भरते समय आपसे फीस नहीं ली जा रही है इसका मतलब आवेदन फीस निशुल्क है।

आंगनवाड़ी आवेदन करते समय क्या सावधानी रखें:

  • आंगनवाड़ी भर्ती के लिए केवल महिला आवेदक ही योग्य हैं।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय केवल हिंदी देवनागरी भाषा में फॉर्म भरा जाएगा और अंग्रेजी का मानक नंबर 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 0 का इस्तेमाल फॉर्म में कर सकते हैं।
  • प्रविष्टियां भरने में विशेष चिन्हों (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) इत्यादि का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
  • फॉर्म भरने के लिए पात्रता और फॉर्म भरने के दिशा निर्देश आदि की पूरी जानकारी लेकर ही फॉर्म भरना चाहिए।
  • अगर आप फॉर्म भर रहे हैं तो अपने ऑनलाइन आवेदन से संबंधित पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे संख्या/जन्मतिथि/आधार नम्बर/समान्य आई.डी इन सब की जानकारी आप किसी से साझा ना करें।
  • याद रखें कि अगर आपने एक बार फॉर्म भरकर सबमिट कर दिया तो उस में दी गई सूचना में किसी भी तरह की बदलाव नहीं कर सकते इसलिए फॉर्म भरते समय सभी सूचनाएं सही तरीके से भरे क्योंकि अगर आपका चयन हो जाता और आपने अगर सूचना गलत भरी है तो आपका चयन निरस्त भी हो सकता है।
  • फॉर्म भरते समय जहां तारांकित यानी स्टार लगा * उसको आप खाली नहीं छोड़ सकते हैं। सूचनाएं आपको देनी ही देनी है।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म कैसे भरे: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2022 में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री और आंगनवाड़ी सहायिका पदों की भर्ती के आवेदन करने के लिए जनपद के संबंधित वेबसाइट के लिंक में जाना होगा। UP ICDS Anganwadi Bharti 2022 में इच्छुक उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए उ.प्र. बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.balvikasup.gov.in) पर जाना है। जहां से आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। सबसे पहले आपको अलग-अलग जिलों से निकाली गई वैकेंसी के बारे में जानना चाहिए इसके लिए आपको बाल विकास उत्तर प्रदेश के सरकारी वेबसाइट जिसका लिंक http://balvikasup.gov.in/BalVikasUP2/NewRegistrationInstruction.aspx दिया है, इस पर क्लिक करें।

आंगनवाड़ी फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए अथवा देख कर भरने के लिए यंहा क्लिक करे

  • सर्वप्रथम फॉर्म भरने के लिए उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के आधिकारिक वेबसाइट जिसका लिंक http://balvikasup.gov.in/ दिया है, इस पर क्लिक करें।
  •  वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले Application form for Recruitment of Aganwadi Workers/ Mini Aganwadi Workers/ Aganwadi Helpers दिखाई देगा। उस पर क्लिक करे।
  • फिर इसके नीचे लिखा होगा कि ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण अनुदेश, इस अनुदेश को पढ़िए और उसके बाद यस बटन पर क्लिक करो।
  • अब पुनः एक नया पेज खुलेगा यंहा जिला व परियोजना द्वारा सर्च कर आँगनबाड़ी सभी वैकेंसी सीट देख सकते हैं।
  • इसके लिए आपको निम्नलिखित सूचना क्लिक बटन पर क्लिक करनी होगा और जनपद का नाम भरना होगा, यदि आपके जिले का नाम लिस्ट में नहीं मिलता है तो पुनः एक से दो दिन के बाद चेक करे तथा जब आपके जिले का नाम लिस्ट में हो तो उसे सेलेक्ट करे, फिर परियोजना ब्लॉक का नाम, फिर ग्रामीण शहरी क्षेत्र, फिर ग्राम सभा और फिर पद का नाम इत्यादि के बारे में सभी सूचना क्लिक करके सेलेक्ट करके भर देना चाहिए।
  • फिर सर्च करने पर उस जिले से संबंधित किस पद में कितने वैकेंसी खाली है, उसका पूरा विवरण मिल जायेगा। यदि आपके ग्रामसभा में रिक्त पद होते है। तब आपको UP Anganwadi Form Online Apply के बटन पर क्लिक करे और आंगनवाड़ी भर्ती 2022 का फॉर्म खुल जायेगा तथा आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  • आप आप अप्लाई बटन पर क्लिक करके फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू करते हैं।
  • UP Anganwadi Vacancy के ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले रजिस्ट्रेशन करेंगे इसके लिए आपका मोबाइल नंबर नाम इत्यादि पूछा जाता है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा अपना मार्कशीट के अनुसार जन्मतिथि और कॅप्टचा वेरीफाई करने के बाद सेंड OTP पर क्लिक करे आपके दर्ज किये हुए मोबाइल नंबर पर एक 4 अंक OTP आएगी उसे दर्ज करके वेरीफाई पर क्लिक करे। जिसके बाद आपके डिवाइस के स्क्रीन पर UP Anganwadi Form Online दिखाई देने लगेगा।
  • फिर आप लॉगइन करते हैं तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर संबंधित जनपद के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता 2022 के संबंध में फॉर्म खुलता है।
    फॉर्म में मांगी गई समस्त सूचनाओं को सावधानीपूर्वक भरना चाहिए उसके बाद फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करना होता है।
  • आप अप्लाई बटन पर क्लिक कर दें आपका फॉर्म सबमिट हो जाता। आपको अपना पासवर्ड मोबाइल की मदद से जैसे आप अप्लाई बटन पर क्लिक करते हैं तो आप एक फॉर्म दिखाई देता है। उसमें दी गई सूचना को सावधानीपूर्वक भरिए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड होने के बाद आपका फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए।
  • अब आप अपने फॉर्म को प्रिंट करवा सकते है अथवा अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीडीऍफ़ के रूप में सेव करके रख सकते है।

प्रश्न: क्या UP Anganwadi Form Online भरा जायेगा ?

उत्तर: हाँ , UP Anganwadi Form Online किया जा रहा है। सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑफ़लाइन नहीं स्वीकार किया जाएगा केवल ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

प्रश्न: क्या आंगनबाड़ी पद के लिए आवेदन के लिए कोई शुल्क है?
उत्तर: नहीं ! Anganwadi Worker online Application Form Apply करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है। सिलेक्शन की प्रोसेस जनपद स्तर पर पूरा होगा। अगर आपके पास किसी भी तरह की संख्या या समाधान हेतु आप अपने जिले के जिला अधिकारी या जिला कार्यक्रम अधिकारी से अधिक जानकारी ले सकते हैं।

2 Comments

  1. Priyanka
    • S. N. Yadav

Add Comment