आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती 2022-APS Teacher Recruitment Program 2022

महत्वपूर्ण सूचना

आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती 2022 उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे इन निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें

उम्मीदवारों के लिए सामान्य निर्देश

ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट: 2022

संक्षिप्त जानकारी

1. पूरे भारत में विभिन्न छावनियों और सैन्य स्टेशनों में 136 आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) स्थित हैं। सैनिक विद्यालय स्थानीय सेना के अधिकारियों द्वारा प्रशासित और प्रबंधित किए जाते हैं। सेना पब्लिक विद्यालय सेना कल्याण शिक्षा समाज (AWES) द्वारा सीबीएसई शिक्षा प्रणाली से संबद्ध होते हैं। आर्मी पब्लिक स्कूल की सूची अनुबंध 1 में दी गई है।

आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक वैकेंसी

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (स्नातकोत्तर शिक्षक)

2. आर्मी पब्लिक स्कूल वैकेंसी शिक्षक  इंग्लिश, हिन्दी, जियॉग्रफी, इकॉनमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी, बायोटेक, साइकॉलजी, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस इंफर्मेटिक्स, होमसाइंस, फिजिकल एजुकेशन विषय के शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन।

योग्यता

3. आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए संबंधित विषय में 50% अंकों में मास्टर डिग्री और बीएड योग्यता।

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक)

4. प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक इंग्लिश, हिन्दी, संस्कृत, हिस्ट्री, जियॉग्रफी, पॉलिटिकल साइंस, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी

आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता: संबंधित ब्रांच में 50% अंकों में डिग्री और बीएड योग्यता।

प्राइमरी टीचर

5. प्राइमरी टीचर योग्यता: ग्रैजुएट और बीएड/सेकंड ईयर डिप्लोमा या बीईएल एजुकेशन (चार साल इंटीग्रेटेड कोर्स)

आयु सीमा

6. आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए उम्र सीमा 40 वर्ष तक। दिल्ली आर्मी पब्लिक स्कूल के लिए टीजीटी/ पीआरटी 29 साल, पीजीटी 36 साल तक। अनुभवी अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 57 साल तक माननीय है।

चयन के लिए योग्यता

7. आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट, रिटन टेस्ट, इंटरव्यू अनिवार्य है एवं हर प्रॉसेस में कैंडिडेट को 50% अंक हासिल करने ही होंगे।

आवेदन शुल्क

8. आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए एप्लीकेशन फी 500 रुपये है। अप्लीकेशन फीस डेबिट/क्रेडिट कार्ड/ नेट बैकिंग/ बैंक चालान के जरिए सबमिट कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

9. आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती की चयन प्रक्रिया तीन चरण में होगी:

स्टेज 1-स्क्रीनिंग परीक्षा

9.1. प्रथम चरण में ‘ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट’ आयोजित किया जाएगा एवं उत्तीर्ण आवेदकों को स्कोर कार्ड प्रदान किया जायेगा। स्कोर कार्ड जीवन भर के लिए मान्य होगा यदि उम्मीदवार कम से कम एक वर्ष की निरंतर अवधि के लिए किसी भी सीबीएसई संबद्ध स्कूल में स्क्रीनिंग परीक्षा उत्तीर्ण करने की तारीख से तीन साल के भीतर शिक्षण कार्य करता है। शिक्षक भर्ती उम्मीदवार के लिए स्कोर कार्ड चयन प्रक्रिया के शेष चरणों के लिए सम्मलित होने के लिए अनिवार्य होगा। नए उम्मीदवारों के अलावा, निम्नलिखित भी स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए उपस्थित हो सकते हैं:-

  • स्कोर कार्ड धारक जो अपने स्कोर को अपग्रेड करना चाहते हैं।
  • जो खुद को अपग्रेड करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, टीजीटी का स्कोर कार्ड रखने वाले उम्मीदवार पीजीटी की अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं।

चरण 2: साक्षात्कार

9.2. संबंधित स्कूल स्थानीय समाचार पत्रों, स्कूल की वेबसाइट, नोटिस बोर्ड आदि जैसे विभिन्न माध्यमों से उपलब्ध खाली पद की घोषणा करेंगे है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इन विज्ञपप्ति के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। साक्षात्कार का आयोजन विद्यालय परिसर में हो भी सकता है और नहीं भी। शिक्षक का साक्षात्कार स्थानीय प्रबंधन के विवेक के अनुसार किसी अन्य स्कूल में सुविधाजनक स्थान पर आयोजित किया जा सकता है।

चरण 3: शिक्षण कौशल और कंप्यूटर दक्षता का मूल्यांकन

9.3. शिक्षण कौशल के मूल्यांकन के साथ निबंध एवं बोधन-क्षमता की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा जिसमे प्रत्येक विषय 15 अंको का होगा। कंप्यूटर दक्षता परीक्षा का आयोजन चयन समिति के विवेक पर निर्भर होगी।

ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट

10. साक्षात्कार और शिक्षण कौशल के मूल्यांकन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षण। ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

विषयों की सूची: पीजीटी/टीजीटी/पीआरटी के पदों की भर्ती के लिए सम्पूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

11. आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती विस्तृत आवेदन प्रक्रिया के लिए https://register.cbtexams.in/AWES/Registration/ पर विजिट करें।

आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती के विज्ञापन एवं सम्पूर्ण जानकारी के लिए – CLICK HERE

आर्मी पब्लिक स्कूल शिक्षक भर्ती 2022-APS Teacher Recruitment Programme 2022

Add Comment