भारतीय सेना पर निबंध-सैनिक के गुण Essay on Indian Army, Quality of Soldier in Hindi

Sponsored

भारतीय सेना पर निबंध/सैनिक के गुण Essay on Indian Army, Quality of Soldier: Definition of Indian soldier, भारतीय सैनिक अजेय, अपराजित, अनुशासित, निर्भीक, राष्ट्र भक्त, Indian soldier unstoppable, undefeated, disciplined, fearless, nation devotee बिपरीति परिस्तिथियो मे भी जैसे कठोर जलवायु, गगनचुंबी बर्फ़ीली चोटियों की हड्डी जमाने वाली सर्दी, दुर्गम घटियाँ, घने पहाड़ी जंगल, रेगिस्तान की भयानक गर्मी एवं असमान्य जल जीवन, अजेय, अपराजित, अनुशासित, निर्भीक, राष्ट्र भक्त भारतीय सैनिक की पहचान है| ऐसे बिपरीति परिस्तिथियो के परिवेश मे सैनिक अपना सर्वश्व न्योछावर करते हुए देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा मे तत्पर रहते हैं| जीवन की अशांति और बेचैनी उनके लिए एक माहौल तैयार करता है। आम नागरिक जिन्होने युद्ध या युद्ध जैसा वातावरण नही देखा है उनके लिए यह सब कल्पना से परे है We can say “Indian Soldier Born to Kill“. भारतीय सैनिक कर्तब्यपरायणता, देश भक्ति एवं नैतिक मूल्यों से ओत्प्रोत होते हैं जिससे बिपरीत परिस्थियों मे भी आवश्यकतानुसार राष्ट्र सेवा मे सर्वोच्च बलिदान देने के लिए तत्पर रहते हैं| प्रशिक्षण के समय से ही सेना के मूल्य, एक सैनिक के दिलो दिमाग़ मे कूट कूट कर भर दिए जाते हैं, सैनिक के गुण निम्नलिखित हैं Sainik Ke Gun:-

1.    भारतीय सेना जाति धर्म रहित एकता की भावना: सभी से जाति, पंथ या धर्म से परे होकर भाईबंदी और भाईचारे की भावना रखना, इसके लिए भारतीय सेना का आदर्श वाक्‍य है- ”एक के सभी और सभी के लिए एक है!”

2.   भारतीय सेना नि:स्‍वार्थ बलिदान की भावना: देश की सेना द्वारा नाम, नमक और निशान; नाम यानि राष्‍ट्र/सेना/ईकाई का नाम और सम्‍मान, नमक यानि राष्‍ट्र के प्रति वफादारी और निशान यानि राष्‍ट्र/सेना/रेजीमेंट/ईकाई के झंडे या प्रतीक  के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर करने को तत्‍पर रहना।

3.   भारतीय सैनिक, साहस: दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ा देना और युद्ध में निर्भिकतापूर्वक डटे रहना, यहां तक कि जब विपरीत परिस्थितियों में भी युद्ध या लड़ाई की जा रही हो, तब भी वीरता से मैदान में डटे रहना।

4.  भेदभाव रहित भारतीय सैनिक : भारतीय सेना, जाति, पंथ या धर्म के नाम पर भेदभाव नहीं करती है। सेना का सैनिक, सर्वप्रथम राष्‍ट्र का सैनिक होता है उसके बाद वह कुछ और होता है। यह एक अनूठी विशेषता है जो विविधताओं को एक टीम में बांध देती है।

5.  भारतीय सैनिक ईमानदारी:प्रत्‍येक सैनिक में निष्‍पक्षता और ईमानदारी का भाव होता है। वह सिर्फ राष्‍ट्र के हितों के कारण लड़ता है और इसी कारण के चलते दुश्‍मनों (घायल या कैदी) से भी लड़ता है।

6.   भारतीय सैनिक वफ़ादारी: एक सैनिक सदैव अपने कर्तब्य के मूल्यों के प्रति सिर्फ़ सैनिक जीवन मे ही नही अपितु नागरिक जीवन मे भी वफ़ादार रहता है।

7.   भारतीय सैनिक अनुशासन: अनुशासन सभी परिस्थितियों के तहत देशभक्ति, ईमानदारी और साहस की भावना प्रदान करती निहित रहती है। वह जानता है कि राष्‍ट्र की रक्षा की अंतिम जिम्‍मेदारी उस पर है और उसे इसमें विफल नहीं होना है।

Sponsored

8.  भारतीय सैनिक असम्‍मानित मृत्‍यु: सैनिकों के बीच करीबी संबंध, असम्‍मानित होने पर उन्‍हे मृत्‍यु के लिए विवश कर देता है। सैनिक को, दल / यूनिट में इज्‍ज़त (सम्‍मान) की अवधारणा को मृत्‍यु के डर से दूर करने के लिए सक्षम बनाया जाता है, क्‍योंकि साथियों के समूह में कायर का जीवन, मौत से बदतर होता है।

9.  भारतीय सैनिक स्‍पष्‍टवादिता: प्रत्‍येक सैनिक को स्‍पष्‍टवादी होना चाहिए, उसे अपनी हर बात और कर्तव्‍य को लेकर स्‍पष्‍ट होना आवश्‍यक होता है ताकि उसके सैन्‍य जीवन और सेवा भाव पर कोई प्रश्‍न न उठने पाएं।

10.  भारतीय सैनिक, सैनिक के मूलमंत्र :  उपरोक्‍त मूल्‍य, प्रत्‍येक सैनिक में स्‍वयं की भावना को दूर करके राष्‍ट्र की सेवा में अंतर्निहित कर देते हैं। चैटवुड हॉल के प्रसिद्ध मूलमंत्र को सैनिक, सदा-सदा के लिए आत्‍मसात कर लेते हैं। यह, इस मूलमंत्र की भावना है जो हर अधिकारी में आत्‍मसात होती है जो उसे अपने लोगों के साथ एक अडिग बंधन में बांधे रखता है।

11.  भारतीय सैनिक, राष्ट्र सेवा सर्वोपरि : आपके राष्‍ट्र की सुरक्षा, सम्‍मान और कल्‍याण, सदैव और हर समय सबसे पहले आती है।

12.    सैनिक स्वयं की सुबिधा: आपके द्वारा कमान किए जाने वाले व्‍यक्ति का सम्‍मान, कल्‍याण और आराम पहले आता है।   सबसे आखिर में आपकी स्‍वयं की सुविधा, आराम और सुरक्षा आती है। 

13. सैनिक के गुण: सैनिक के गुण घर, परिवार, देश एवं मानवता के लिए मिशाल होते हैं।                                                                                                               

सम्मानित सूबेदार मेजर एस एन यादव (सेवानिवृत)

 जय हिन्द

Army Essay, Sainik ke gun, Sena Nibandh, Sainik Itihas, Sainik Jeevan, Aaam Nahi hai Gindgai

भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए जानकारी एवं भर्ती प्रोग्राम के लिए आगे पढ़ें  

सेना रैली भारती जानकारी 

बिहार पुलिस भर्ती 

उड़ीसा पुलिस भर्ती

बंगाल पुलिस भर्ती 

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती

Haryana Police Bharti 5532 Post Apply Online Now

Sponsored

One Response

  1. Pushpendra chaudhary

Add Comment