X

दिल्ली पुलिस एमटीएस भर्ती 2018 Delhi Police Tradesman Bharti in Hindi

1. दिल्ली पुलिस MTS भर्ती 2018 10th Pass: Delhi Police MTS Recruitment, दिल्ली पुलिस  में पुरुष एवं महिला के विभिन्न ट्रेडों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (Multi Tasking Staff) सिविलियन समूह ‘ग’, अराजपत्रित, गैर लिपिकीय पदों की निम्नलिखित रिक्तियों को भरने के लिए इच्छुक एवम पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं।

दिल्ली पुलिस भर्ती एम टी एस (MTS) रिक्त पदों की संख्या एवं विवरण
क्रम संख्या पद कोड पद नाम अना. अ.जा.अ.ज.जाअ.पि.वकुल भूतपूर्व सैनिक शारीरिक
दिव्यांक (पीडल्यूडी)
वेतनमान
1. रसोईया 12707171022532508 (ओएच) रु.18000 -56900
2.बी वाटर कैरियर2705 0220 54 05 02 (ओएच)रु.18000 -56900
3.सी सफाई कर्मचारी 119 05 51 62 237 24 07 (ओएच)रु.18000 -56900
4.डीमोची07 - 0304 14 01 -रु.18000 -56900
5. धोबी 34 02 09 23 08 0702 (ओएच)/ एचएच रु 19900-63200
6.एफ दर्जी 09 01 02 04 16 02 -रु.18000 -56900
7.जी दफ्तर 01 - 01 01 03 - -रु.18000 -56900
8.एच माली 08 - 02 06 16 02 -रु.18000 -56900
9.आई नाई 22 07 06 04 39 04 01(ओएच)/ एचएच रु 19900-63200
10.जे बढ़ई 05 - -02 07 01 -रु.18000 -56900

2. सभी पदों के लिए आयु सीमा: दिल्ली पुलिस भर्ती (एम टी एस) के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए यानि उम्मीदवार का जन्म दिनांक 17-01- 1991 से पहले एवं 16-01- 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। ऊपरी आयु सीमा की अनुमतेय छूट एवम आयु में छूट का दवा करने के लिए कोड नियमानुसार होंगे:-

श्रेणी कोड
संख्या
श्रेणी
ऊपरी आयु सीमा के अतरिक्त आयु की स्वीकार छूट
01ऊपरी आयु सीमा के अतरिक्त आयु की स्वीकार छूट-
02अन्य पिछङा वर्ग (OBC)) 3 वर्ष
03अनुसूचित जाति (SC) 5 वर्ष
04अनुसूचित जन जाति (अ.ज.जा.)5 वर्ष
05विधवा/तलाकशुदा और न्यायिक तौर पर अलग हुई महिलायं जिन्होंने पुनः विवाह नहीं किया (अनारक्षित) 35 वर्ष
06विधवा/तलाकशुदा और न्यायिक तौर पर अलग हुई महिलाएं जिन्होने पुनः विवाह नहीं किया (अ.पि.व.) 38 वर्ष
07विधवा/तलाकशुदा और न्यायिक तौर पर अलग हुई महिलाएं जिहोंने पुनः विवाह नहीं किया (अ.जा.) 40 वर्ष
08विधवा/तलाकशुदा और न्यायिक तौर पर अलग हुई महिलाएं जिन्होने पुनः विवाह नहीं किया (अ.ज.जा.)40 वर्ष
09शारीरिक दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्लू. डी.) (अनारक्षित)35 वर्ष
10शारीरिक दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्लू . डी.) (अ. पि. व.) 38 वर्ष
11शारीरिक दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्लू.डी.) (अ. जा.) 40 वर्ष
12शारीरिक दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्लू.डी.) (अ. ज. जा.) 40 वर्ष
13भूतपूर्व सैनिक (अनारक्षित) आवेदन प्राप्ति को अंतिम तिथि को वास्तविक आयु में से सैन्य सेवा हटाने के बाद 03 वर्ष
14भूतपूर्व सैनिक (अ. पि. व.)आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि को वास्तविक आयु में से सैन्य सेवा हटाने के बाद 06 वर्ष (3-वर्ष+ 3वर्ष)
15भूतपूर्व सैनिक (अ. जा. ) आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि को वास्तविक आयु में से सैन्य सेवा हटाने की बाद 08 वर्ष (3-वर्ष+5 वर्ष)
16भूतपूर्व सैनिक (अ.ज.जा.)आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि को वास्तविक आयु में से सैन्य सेवा हटाने की बाद 08 वर्ष (3-वर्ष+5 वर्ष)

3. सामान्य अनुदेश:

1. उक्त पदों के लिए लिखित परीक्षा, ट्रेड परीक्षा और चिकत्सा जांच आदि सहित भर्ती की सम्पूर्ण प्रक्रिया केवल दिल्ली में आयोजित की जायेगी।

2. आवेदन शुल्क: MTS पदों की भर्ती के लिए आवेदन वाले सामान्य (अना.)/अ.पि.व. श्रेणी से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को तथा पर ऑनलाइन भुगतान गेटवे प्रणाली के जरिए आवेदन शुल्क के रूप में 100रु./(मात्र एक सौ रु.)का भुगतान करना पड़ेगा। महिला उम्मीदवार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति शारीरिक दिव्यांग व्यक्तिओ (पी.डब्लू.डी.) और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी से संबधित उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त हैं। शुल्क एक बार भुगतान कर दिये जाने के उपरांत किसी भी स्थिति में लौटाया नहीं जायगा। और उपरोक्त से भिन्न किसी अन्य पद्धति से भुगतान की गई शुल्क स्वीकार नहीं की जायेगी। और ऐसे उम्मीदवारों के आवेदनों को सीधे निरस्त कर दिया जायेगा/और भुगतान की गई राशि जब्त कर ली जाएगी।

3. जन्म तिथि: उम्मीदवारों को नोट कर लेना चाहिए की केवल मैट्रिकुलेशन या सक्षम अथवा आईटीआई प्रमाण पत्र में दर्ज की गई जन्मतिथि को आयु के निर्धारण के लिए स्ववीकार किया जायेगा और बाद में इसमें परिवर्तन के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जायेगा।

4. पदों की वरीयता:  वरीयता (पद कोड) पैरा 1. में किये गए उल्लेख अनुसार आवेदन प्रपत्र में अवश्य इंगित की जानी चाहिए।

5. अ.पि.व. श्रेणी: अ.पि.व. श्रेणी के अधिक लाभों का दवा कर रहे उम्मीदवार केंद्रीय सूचि में अधसूचित जातियों के अनुरूप करेंगे। यह छूट उन उम्मीदवारों के लिए भी होगी जिन्हे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र,दिल्ली सरकार द्वारा अ.पि.व. प्रमाण पत्र जारी किया गया है। प्रमाण पत्र इस उदेश्य के लिए समक्ष अधिकार प्राप्त अधिकारी से निर्धारित प्रपत्र में जारी किया गया होना चाहिए। कोई अन्य प्रमाण पत्र की पर्याप्त प्रमाण पत्र के तौर पर स्वीकार नहीं किया जायेगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार (रा.रा.क्षे। दि.स.)से जारी अ.पि.व. प्रमाण पत्र परन्तु जो अ.पि.व. की केंद्रीय सूचि में शामिल नहीं है। आरक्षण और आयु में छूट के उदेद्श्य हेतु स्वीकार किये जायेगे। अ.पि.व. (गैर सम्पन वर्ग) दर्ज का दवा कर रहे उम्मीदवार नोट कर ले की गैर सम्पन वर्ग दर्ज प्रमाण पत्र बंद होने की तिथि अर्थात 16-01-2018 से पहले तीन वर्षो के भीतर प्राप्त किया होना चाहिए।

6. जो उम्मीदवार आरक्षित रिक्तियों के तहत विचार किये जाने के इच्छुक है। /अथवा आयु में छूट चाह रहे है। उन्हें ट्रेड परीक्षा दस्तावेज सत्यापन के समय निर्धारित प्रपत्र में सक्षम प्राधिकारी से अपेक्षित प्रमाण पत्र अवश्य प्रस्तुत करना चाहिए। अथवा अ.जा. /अ.ज.जा./अ.पि.व. भूतपूर्व सैनिक शारीरिक दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्लू.डी.) के दर्ज के दावे पर विचार नहीं किया जायेगा। उनके और उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी। प्रमाण प्रपत्र परिशिष्ट 1. 2. 3.व  4.में दिय गये है। किसी अन्य प्रपत्र में प्रमाण पत्र स्वीकार नहीं किए जायेगे।

नोट.1. केंद्रीय अर्द्ध – सैनिक बलों के कार्मिक भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के अधीन आवेदन करने के पात्र नहीं है।

नोट.2. भूतपूर्व सैनिक जिन्होंने केंद्रीय सरकार में समूह ‘ग’ और ‘घ’ पदों के तहत उनके पुनः रोजगार के लिए भूतपूर्व सैनिक को देय आरक्षण का लाभ लेकर नियमित आधार पर पहले ही रोजगार हासिल कर लिया है वे भूतपर्व सैनिक श्रेणी के अधीन फ़ीस में रियायत अथवा आरक्षण के लाभ का दवा करने के लिए पात्र नहीं है।

नोट.3. सशस्त्र बलों में भूतपूर्व सैनिक के तौर पर ”काल आप सेवा” के अवधि को भी आयु में छूट के उद्देश्य के लिए सशस्त्र बलों में की गई सेवा के तौर पर माना जायेगा।

नोट.4. संघ के तीन सशस्त्र बलों के किसी भी भूतपर्व सैनिक के उदेश्य के लिए भूतपूर्व सैनिक माने जाने के लिये पद/ सेवा के लिये आवेदन प्रस्तुत करने के समय-समय पर पहले ही भूतपूर्व सैनिक का दर्जा प्राप्त कर लिया होना चाहिए।  और अथवा सक्षम प्राधिकारी से पात्रता अर्जित किये जाने की स्थित में होना चाहिए की वह  आवेदन पत्र की बंद होने की तिथि से एक वर्ष की निर्धारित अवधि के भीतर सशस्त्र बलों  से नियुक्ति की विनिर्दिष्ट अवधि को पूरा कर लेगा।

स्पस्टीकरण: संघ के सशस्त्र बलों में सेवारत व्यक्ति जो की सेवा निवृत होने पर ”भूतपूर्व सैनिक” की श्रेणी के अंतर्गत आ जायेगा उन्हें नियुक्त विनिर्दिष्ट अवधि को पूरा करने से एक वर्ष पहले पुनः रोजगार के लिए आवेदन करने और भूतपूर्व सैनिकों के लिए उपलब्ध सभी रियायते प्राप्त की अनुमति दी जा सकती है। परन्तु तब तक सेवा को छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जब तक कि वे संघ के सशस्त्र बलों ने विनिर्दिष्ट की अवधि को पूरा नहीं कर लेते है।

4. आवेदन पत्र भरने का समय शैक्षणिक अहर्ता मान्यता प्राप्त संस्था/बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10 वीं पास) अथवा समकक्ष अथवा ट्रेड में आईटीआई

नोट. जिन उम्मीदवरो ने आवेदन पपत्र भरने के लिए समय शैक्षिणिक अहर्ता अर्जित नहीं की है वे पात्र नहीं होंगे और उन्हें आवेदन करने की आवश्कता नहीं है।

5. शारीरिक दिव्यांग व्यक्तिओं (पी.डब्लू.डी.) के लिए निर्धारित पदों के लिए शारीरिक और चिकित्सा मानदंड:

(क)  बेहतर आँख बगैर चस्मा 6/6 ख़राब आँख 6/36 चश्मे के साथ 6/9या 6/12;

(ख)  उम्मीदवार का अच्छा स्वस्थ बीमारी,दोष या विकृत से मुक्त होना चाहिए।

6. शारीरिक दिव्यांग व्यक्तिओं (पी.डब्लू.डी.) के लिए निर्धारित पदों के लिए शारीरिक और चिकित्सा मानदंड:

(क)  शारीरिक दिव्यांग व्यक्तियों की परिभाषा: 40% से अधिक दिव्यांगता रखने वाले उम्मीदवार पदों के लिए पात्र होंगे, रसोइया और सफाई कर्मचारी के पदों की अस्थि दिव्यांग और श्रवण शक्ति दिव्यांगों लिए पहचान की है धोबी, नाई की अस्थि दिब्यांगों के लिए तथा वाटर कैरियर के पदों की श्रवण शक्ति दिव्यांगों के लिए पहचान की है।

(ख) शारीरिक दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्लू.डी.)के लिए शारीरिक मानदंड:

पद का नाम रसोईया (अस्थि दिव्यांग)
शारीरिक मानदंडइस पद के लिए 40% या अधिक दिव्यांगता वाले उम्मीदवार ही पात्र है। रसोईया का कार्य निम्नलिखित (अस्थि दिव्यांगता वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया गया है। (F,PP,L,B,S,S,W,BL)
कोड Codeशारीरिक अपेक्षा
एफ   हस्त कौसल से कार्य करना (उंगलियों से)
पीपीखींचकर और धकेलकर कार्य करना
एल उठाकर कार्य करना
बी    झुककर कार्य करना
एस बैठकर कार्य करना( बेंच या कुर्सी पर)
एसटीखड़े होकर कार्य करना
डब्ल्यू चलकर कार्य करना
बीएल दोनों टांगों प्रभावित परन्तु बाज नहीं।
पद का नाम वाटर कैरियर (श्रवण शक्ति दिव्यांग)
शारीरिक मानदंडइस पद के लिए 40% या अधिक दिव्यांगता वाले उम्मीदवार ही पात्र है वाटर कैरियर का कार्य निम्नलिखित (श्रवण शक्ति दिव्यांग)वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया गया है।(एसई,एसटी, एफ, पीडी, डी)
कोड Codeशारीरिक अपेक्षा
एसई  देखकर कार्य करना
एसटीखड़े होकर कार्य करना
एफहस्त कौसल से कार्य करना (उंगलियों से)
कार्यात्मक  डीबहरा
वर्गीकरण  पीड़ी
आंशिक बहरा
पद का नामसफाई कर्मचारी (अस्थि दिव्यांग)
शारीरिक मानदंड   इस पद के लिए 40% या अधिक दिव्यांगता वाले उम्मीदवार ही पात्र है। रसोईया का कार्य निम्नलिखित (अस्थि दिव्यांगता) वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया गया है।(पीपी,  एल, बी, एस, एसटी,  डब्ल्यू, ओएल)
कोड Codeशारीरिक अपेक्षा
पीपीखींचकर और धकेलकर कार्य करना
एल

उठाकर कार्य करना
बी झुककर कार्य करना
एसटी खड़े होकर कार्य करना
एसबैठकर कार्य करना (बेंच या कुर्सी पर)
डब्ल्यू चलकर कार्य करना
कार्यात्मकओएल - एक टांग प्रभावित (दाईं या बाईं)
कार्यात्मक वर्गीकरण ओएल एक टांग से प्रभावित (दाईं या बायीं)
(क) बाधित पहुंच
(ख) पकड़ की कमजोरी (ग) अंटाकिस्क
ओएएक बाजू प्रभावित (बाईं या दाईं)
(क) बाधित पहुंच (ख) पकड़ में कमजोरी (ग) अटासिक्स
पद का नाम नाई (अस्थि दिव्यांग/श्रवण शक्ति दिव्यांगता)
शारीरिक मानदंड इस पद के लिए 40% या अधिक दिव्यांगता वाले उम्मीदवार ही पात्र है। रसोईया का कार्य निम्नलिखित (अस्थि दिव्यांगता) वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया गया है। (एसटी, एस, एसई, डब्ल्यू, ओएल, बीएल)
कोड Codeशारीरिक अपेक्षा
एसई देखकर कार्य करना
एसटीखड़े होकर कार्य करना
एसबैठकर कार्य करना (बेंच या कुर्सी पर)
एफ देखकर कार्य करना
डब्ल्यू चलकर कार्य करना
कार्यात्मक
वर्गीकरण
ओएलएक टांग प्रभावित (दाईं या बाईं)
क) बाधित पहुंच
(ख) पकड़ में कमजोरी (ग) अटासिक्स
बीएलदोनों टांगो प्रभावित परतु बाजू नहीं
शारीरिक मानदंड नाई के पद के लिए निम्नलिखित श्रवण शक्ति दिव्यांगता वाले व्यक्तियों के लिए पहचान की गई है।
(एसई एसटी एफ डी पीड़ी)
कोड
शारीरिक अपेक्षा
एसईदेखकर कार्य करना
एसटीखड़े होकर कार्य करना
पीड़ीआंशिक बहरा

(ग) दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्ल्यू.डी.) के लिए चिकित्सा मापदंड /चयनित उम्मीदवार के लिए चिकित्सा मापदंड निर्धारित एवं चिकित्सा जांच आयुक्त पुलिस, दिल्ली द्वारा नियुक्त किए गये पुलिस सर्जन /सिविल सर्जन अथवा चिकित्सा अधिकरी द्वारा की जाएगी।

7. भर्ती की प्रक्रिया:

(क) लिखित परीक्षा: एक आयुक्त परीक्षा (ओएमआर)आयोजित की जाएगी और विषय 10 वीं श्रेणी उत्तीर्ण छात्र के अनुरूप होंगे। प्रश्न वस्तुनिष्ठ बहु विकल्प प्रकार के और दो भाषाओँ में (अंग्रेजी एवं हिंदी) के होंगे।(प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा) विवरण नियमानुसार है:

भाग विषयप्रश्नो की संख्याअधिकतम अंकअवधि / समय
सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्क क्षमता 2525
बी संख्यात्मक अभिरुचि252590 मिनट
सी सामान्य जानकारी सम.सामायिक50 50
कुल100 100

नोट:

1. लिखित परीक्षा की तिथि दिल्ली पुलिस की बेवसाइट के जरिये अधिसूचित की जाएगी।

2. लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र दिल्ली पुलिस की वेवसाइटों पर अपलोड किया जायेगा। उम्मीदवारों की कोई अलग प्रवेश-पत्र नहीं भेजा जायेगा।

3. उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बोर्ड क्लिप बोर्ड और दो नीले काले पैनलेकर आना चाहिए।

4. उम्मीदवारों को मोबाईल फ़ोन,कैलकुलेटर अथवा कोई अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा /टेस्ट के दौरान वहां पर मोबाईल फ़ोन  कैलकुलेटर या कोई अन्य इलेक्ट्रिकल उपकरण को लेकर नहीं आना चाहिए। इन मुदो को रखने प्रयोग में है।  अथवा नहीं परीक्षा में अनुचित तरीको का प्रयोग माना जायेगा। और ऐसे उम्मीदवारों के विरुद्ध कार्य करवाई की जाएगी।

5. उमीदवार को उत्तरेणीय की कार्बन प्रति ले जाने की अनुमति होगी।

6. लिखित परीक्षा की ओएमआर उतरपर्णी को इलेक्ट्रानि मशीन में प्रोसेस /स्कैन किया जायेगा। अनुक्रमांक, नाम प्रश्न पुस्तिका श्रखला आदि की कोई भी गलत प्रविस्ट से ओएमआर सीट अवैध हो जाएगी। और इसका मूल्यांकन नहीं किया जायेगा। सम्बंधित उम्मीदवार ऐसी गलतियों के लिए स्वम् जिम्मेदार होंगे।

7. लिखित परीक्षा अथवा पुनः लिखित परीक्षा की उत्तरपर्णी के मूल्यांकन के लिए कोई आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

8. दिल्ली पुलिस के पास लिखित परीक्षा से किसी भी प्रश्न /प्रश्नों को निरस्त वापस लेने का अधिकार सुरक्षित है।

(ख) लिखित परीक्षा को अंकित उत्तर कुंजी का प्रदर्सन/अपलोडिंग: लिखित परीक्षा के आयोजन के बाद परीक्षा के लिए संभावित उत्तर कुंजी दिल्ली पुलिस की बेवसाइट पर प्रदर्शित /अपलोड की जाएगी। जो उम्मीदवार प्राप्त प्रश्नोतर से संतुस्ट नहीं होते है।  15 दिनों के भीतर अपने दावे के समर्थन में सबूत /दस्तावेज /समाधान के साथ में आवेदन पत्र। अभ्यावेदन दायर करते हुए इसे उपयुक्त पुलिस /भर्ती नई पुलिस लाइन किंगजेव कैंप। दिल्ली -110009 के समय चुनौती प्रस्तुत कर सकते है। यदपि चुनौती पर दिल्ली पुलिस का निर्णय अंतिम होगा और आगे किसी प्रत्रचार पर विचार नहीं किया जायेगा।  नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पर किसी भी स्थित में विचार नहीं किया जायेगा।

(ग) ट्रैड परीक्षा के लिए परिणाम की घोषणा  लिखित परीक्षा के उपरांत श्रेणी अर्थात सामान्य, अ. पि. व., अ.जा., अ. ज. जा., भूतपूर्व सैनिक और दिव्यांग व्यक्तियों की श्रेणी में रिक्तियों की संख्या का  चार  गुना मैरिट क्रम और पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार द्वारा इंगित की वरीयता के अनुरूप अहर्त प्रकृति ट्रेड परीक्षा में उपस्थित होने के ली Qualify घौषित किया जायेगा। यादि कट आफ अंकों में उम्मीदवारों की संख्या बहुत अधिक हुई।  समय श्रेणी के लिए कट आफ के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों को ट्रेड परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। लेकिन लिखित परीक्षा में 40% से कम अर्जित करने वाले उम्मीदवार उक्त परीक्षा  के लिए पात्र नहीं होंगे।  उम्मीदवारों को आवेदन करते समय ध्यान पूर्वक आवेदन पत्र में वरीयता प्रदान किये जाने की सलाह दी जाती है  पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों द्वारा प्रदान किये गए। विकल्प वरीयता क्रम का अंतिम और आखिरी निर्णय माना जायेगा। वरीयता के बाद में परिवर्तन के अनुरोध पर किसी स्थिति एवं कारणों के आधार पर  विचार नहीं किया जायेगा।

(घ) ट्रेड परीक्षा: ट्रेड परीक्षा अहर्क प्रकृति की होगी और 20 अंक की होगी। ट्रेड परीक्षा में 10 और अधिक अंक अर्जित करने वाले को उत्तीर्ण घोषित किया जायेगा।  ट्रेड परीक्षा में प्रत्येक ट्रेड के निम्नलिखित पहलुओं को शामिल किया गया है।

पद गतविधियां अंक
रसोईया1. शाकाहारी और मांसाहारी दोनों सहित प्रामाणित भारती व्यंजन तैयार करने का ज्ञान 03
2. विभिन्न खाद्यानों /दलों/सब्जियों के पौषण मूल्य के बारे में जानकारी 03
3. रसोई में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न इलेक्ट्रिक उपकरण के प्रचालन और अनुरक्षण का ज्ञान। 03
4. आटा गूंदने सब्जियों को काटने और मासले पीसने के बारे में जानकारी 03
5. भोजन तैयार करने के प्रयोग होने वाले बर्तनो की धुलाई का ज्ञान। 03
6. रसोई में उच्च स्टार को स्वछता और साफ सफाई का रख रखाव। 03
7. भोजन परोसने के तौर तरिके की जानकारी। 03
वाटर कैरियर 1. रसोई के बर्तनो की धुलाई 04
2. मैस वस्तुओं के भंडार का ज्ञान 04
3. रसोई में उच्च स्तर की स्वछता और साफ सफाई का रखरखाव 04
4. वाटर कुलस में प्रचलन और अनुरक्षण का ज्ञान 04
5. डेजर्ट कूलर्स में पैड़ो को बदलना और इनकी साफ सफाई की जानकारी 04
सफाई कर्मचारी 1. फिनाइल और एसिड आदि के द्वारा सफाई की जानकारी सफाई की गुणवत्ता 04
2. सफाई की गुणवत्ता 05
3. कचड़ा डालना और इसका निपटारा 02
4. अवरुद्ध शोचालय सीवर सेप्टिक टैंक और पाइपों आदि की सफाई की जानकारी 09
मोची1. जूतों की सिलाई और मरम्मत की जानकारी 04
2. अपनी ट्रेड में प्रयोग लाये जा रहे औजार और नामों की जानकारी 04
3. विभिन्न प्रकार के चमड़े और अन्य सामग्री की जानकारी 03
4. विभिन्न प्रकार की कील और धागे की जानकारी 03
5. चमड़ा सिलाई मशीन के पुर्जो की जानकारी03
6. किसी खास रंग के चमड़े के लिए रंग कैसे तैयार किया जाता है। 03
धोबी 1. निर्धारित समय में विभिन्न प्रकार के कपड़ों की धुलाई 06
2. विभिन्न प्रकार के कपड़ों की इस्त्री के सम्बन्ध में जानकारी 04
3. ड्राईक्लीनिंग का उचित अनुभव 06
4. धुलाई सामग्री अर्थात साबुन और पाउडर का ज्ञान 04
दर्जी 1. सूती।/टेरीकाट /ऊनि वर्दी की कटाई और सिलाई का ज्ञान 08
2. सिलाई मशीन की छोटी -मोटी कमियों को सुधार करने और मरम्मत करने का ज्ञान 07
3. कटाई और सिलाई के लिए प्रयोग होने वाले औजार का ज्ञान 05
दफ्तरी 1. रजिस्टरों /फाइलों का रखरखाव 03
2. डाक /फाइलों का वितरण 03
माली - 1. 1. पौधों फूलदार पौधों और मौसमी पौधों के बारे में जानकारी 04
2. विभिन्न प्रकार के उर्वरको और इनके प्रयोग की जानकारी 04
3. विभिन्न प्रकार के बीजों के सुरछित रखरखाव और उनकी बुआई के बारे में जानकारी 04
4. पौधों को उभारने और कलम बांधने का ज्ञान 03
5. गुलदस्ता बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के फूलो का ज्ञान 03
6. माली के ट्रेडों में प्रयोग होने वाले विभिन्न प्रकर के औजारों का ज्ञान 01
नाई - 1. 1. विभिन्न प्रकार के बालों की कटाई करने का ज्ञान 08
2. शरीर की मालिस का ज्ञान 04
2. बाल सुखाने और बाल काटने वाले औजार का ज्ञान08
बढ़ई 1. रंदा का ज्ञान 04
2. आरी का इस्तेमाल 04
3. दरवाजों और खिड़कियों के पताम के फिटिंग।/कटिंग 04
4. लकड़ी के जोड़ो का ज्ञान 03
5. प्लाईबुड और सनमाइका की फिक्सिंग/ लेमिनेट करने की तकनीक 03
6. शीशे की कटिंग की जानकारी (अंक) 02

8. मूल दस्तावेज/प्रमाण पत्रों की जांच:  पद की ट्रेड परीक्षा वाले दिन सभी उम्मीदवारों को बायो -मैट्रिक के समय आयु शिक्षा, जाति से संबंधित सभी मूल प्रमाण पत्रों /दस्तावेजों ऍन ओ सी डिस्चार्ज प्रमाण पत्र (भूतपूर्व सैनिक के मामले में)विधवा तलाकशुदा अधिक रूप से अलग हुई महिला और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए तौर पर आयु में छूट का लाभ लेने सम्बंधित दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार की सभी दस्तावेजों प्रमाण पत्रों की सत्यापित फोटो प्रतिया प्रस्तुत करना भी अपेक्षित होगा। यदि उम्मीदवार दस्तावेजों की जांच के समय मूल दस्तावेज प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में असफल रहते है, तो उन्हें ट्रेड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। और ट्रेड परीक्षा की तिथि के परिवर्तन के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जायेगा।

9. चयन की पद्धति:

(i) अंतिम लिखित परीक्षा (100अंक)और ट्रेड परीक्षा (अहर्क प्रक्रित) के उपरांत उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर और जो ट्रेड परीक्षा में भी उत्तरीण होंगे पदों की प्रत्येक श्रेणी के लिए चयन हेतु अंतिम मैरिट सूचि तैयार की जाएगी। रिक्तियों की संख्या तक उम्मीदवारों के पद के लिए आवेदन करते समय दिये गए। विकल्प वरीयता को ध्यान में रखते हुए चयन किया जायेगा। पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार द्वारा दिए गए विकल्प /वरीयता के कम में किसी भी चार्ज में परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(ii) जहां कही मैरिट सूचि में एक कट-आफ बनाया जाना है। और दो या अधिक उम्मीदवार के बीच जिन्होंने मैरिट कम में सामान अंक अर्जित किये है। विवाद होने पर जन्म तिथि के अनुसार चयन किया जायेगा। अधिक उम्र के उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। और यदि जन्म तिथि भी होती है तो ट्रेड परीक्षा में उत्तरीण उच्तर अंको की मैरिट का निर्णय करने हेतु विचार में लिया जायेगा। यदि लिखित परीक्षा और ट्रेड परीक्षा में भी अंक समान है। तो उम्मीदवार के नाम के प्रथम अक्षरों से अक्षर कम से मैरिट का निर्णय किया जायेगा।

(iii) अ. जा. अ. ज. जा. अ. पि. व. उम्मीदवार जिनका अन्य समुदाओ से संबंधित उम्मीदवारों के साथ बगैर मानदंड छूट के स्वम् की मैरिट पर चयन किया गया है। उन्हें रिक्तियों के आरक्षित हिस्से के तहत समायोजित नहीं किया जायेगा। ऐसे अ. जा. अ. ज. जा. अ. पि. व. उम्मीदवारों में से अलग-अलग भरा जायेगा जिसमे वे अ. जा. अ. ज. जा. अ. पि. व. उम्मीदवार इस तरह शामिल होंगे। जो की अनारक्षित श्रेणी की मैरिट सूचि में आखिरी सामान्य उम्मीदवार की मैरिट से नीचे है।  परन्तु  छूट प्रदत्य मानदंडों के अनुरूप नियुक्ति के लिए अन्य प्रकार से सुयोग पाए गए है।

(iv) चरित्र एवं पूर्ववृत सत्यापन की पुलिस जांच राज्यों /संघ शक्ति प्रदेशो के संबधित जिलाधीश कलेक्टर द्वारा की जाएगी।

(v) उन चयनित उम्मीदवारों के मामलो को जिसके विरुद्ध कोई आपराधिक मामला पंजीकृत /जांच में लेबीत /अदालत में विचार धिन लंबित है /इसके अंतिम निपटान होने तक लंबित रखा जायेगा और उनके मामले पर दिल्ली पुलिस द्वारा नियुक्त सामित द्वारा उनकी दिल्ली पुलिस में भर्ती के लिए उसकी उपयुक्त के लिए निर्णय लिया जायेगा।

10. महत्वपूर्ण अनुदेश:

  • चेतावनी – आवेदन प्रपत्र में झूठी सूचना दिया जाना अथवा तथ्यात्मक सूचना को छिपाये जाने से रोजगार के लिए अयोग्य हो जाएगी। दस्तावेज प्रमाण पत्र में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी /जालसाजी के बारे में किसी भी चरण में पता चलने पर उम्मीदवार निरस्त किये जाने के आलावा उम्मीदवार के विरुद्ध कानून अनुसार एक आपराधिक मामला भी दर्ज किया जायेगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सलाह दी जाती है। कि वे इस विज्ञापन में दिए गए विस्तृत अनुदेशों को ध्यान पूर्वक पढ़ले ले। यह सुचना बेवसाइटों पर उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र भरने की पद्धति दिल्ली पुलिस की अधिकरी बेवसाइट पर उपलब्ध है।
  • वरीयता: उम्मीदवारों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र में पदों लिए वरीयता क्रम इंगित करना अपेक्षित है।
  • अ जा/अ ज जा /अ पि व /भूतपूर्व सैनिक के तौर पर आरक्षण का लाभ चाहने वाले उम्मीदवार और जो शारीरिक दिव्यांग व्यक्तियों (पी डब्ल्यू डी)के लिए चिन्हित  पदों के लिए आवेदन कर रहे है।  उन्हें यह आवश्यक सुनिश्चित करना चाहिए। की सूचना में निर्धारित मानदंडों के अनुसार अपेक्षित पात्रता मानदंड को पूरा  करते है। इनके पास अपने दावे के समर्धन में भारत सर्कार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण पत्रों भी होना चाहिए। जब ट्रेड परीक्षा के समय प्रमाण पत्रों की प्रतिया मांगी जाएगी।  अ पि व उम्मीदवारों का सुनिश्चित करना चाहिए की उनके पास सुचना में निर्धारित सक्षम प्राधिकारी से जारी निर्धारित प्रपत्र में अ पि  व प्रमाण पत्र है। अपेक्षित दस्तावेज के बगैर रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों पर आगे परीक्षा संचालित करने हेतु विचार नहीं किया जायेगा।
  • शुल्क: मात्र एक सौ रुपये डे शुल्क को एस बी आई गेटवे नेट बैंकिंग और किसी भी डेबिट कार्ड के जरिये स्वविकार किया जायेगा।
  • अंतिम तिथि आदेश प्रपत्र की ऑनलाइन प्रस्तुति बेवसाइटों पर दी जाएगी दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए सरलाकृत फार्मेट तैयार किया है। और उम्मीदवार को बेवसाइट पर उपलब्ध आवेदन कैसे करे के अनुदेश को अवश्य पढ़ लेना चाहिए। ऑनलाइन की सुविधा (डेविड कार्ड के जरिये फ़ीस के भुगतान सहित) 17-12-2017 से 16-01 -2018 समय 5. 00 बजे तक उपलब्ध होगी।
  • पात्रता आवेदनों की स्वविकार या अस्वविकर करने झूठी सुचना के लिए दंड चयन की पद्धति परीक्षा टेस्ट के आयोजन परीक्षा केंद्र के आबटन और मैरिट को तैयार करने में संबंधित सभी मामलो में दिल्ली पुलिस का निर्णय अंतिम और उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। तथा इस संबंध में किसी भी पूछताछ परत्राचार पर विचार नहीं किया जायेगा।
  • अदालती कार्यधिकारी :- इस भर्ती के संबंध में कोई भी विवाद और गतिरोध केवल दिल्ली की अदालतों अधिकरणों की प्रादेशिक सीमा के विषय ध्यान होगा।
  • मोबाईल और सहायक उपकरण तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण परीक्षा टेस्ट स्थल के परिसरों में अलाऊ नहीं है।
  • आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन पद्धति से किये जायेगे। किसी अन्य पद्धति से आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी सरसरी तौर पर नंजुर कर दिया जायेगा।
  • अनेक आवेदन प्रस्तुत करना: उम्मीदवारों को केवल एक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है। अनेक आवेदनों को नामंजूर कर दिया जायेगा। यह सुनिश्चित करना उम्मीदवार की जिम्मेदारी है। की वह इस परीक्षा -2017 के लिए केवल एक बार उपस्थित होता है किसी भी चरण में यदि यह पाया जाता है। की वह उक्त परीक्षा में एक से अधिक बार उपस्थित हुआ है तो उसकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी।
  • अपूर्ण आवेदनों को सरसरी ही नामंजूर कर दिया जायेगा। और इस सम्बद्ध में किसी भी प्रत्रचार पर विचार नहीं किया जायेगा। ऊपर वर्णित अंतिम तिथि के उपरांत किसी भी आवेदन पत्र को स्वविकार नहीं किया जायेगा। और दिल्ली पुलिस उम्मीदवार को पेस आने वाली इलेक्ट्रानिक इंटरनेट सम्बंधित समस्या आदि के लिए  जिम्मेदार नहीं होगी।
  • दिल्ली पुलिस के पास प्रशासनिक कारणों से और परीक्षा /टेस्ट में अनुचित तरिके धोखाधाड़ी या अनियमितताओं /कदा चार का पता चलने पर परीक्षा के किसी हिस्से या समुचित प्रक्रिया को अथवा इसके भाग को निरस्त करने का अधिकार सुरक्षित है।
  • लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र दिल्ली पुलिस की बेवसाइट पर अपलोड किये जायेगे। उम्मीदवार दिल्ली पुलिस की बेवसाइट से प्रवेश पत्र डाऊनलोड कर सकते है। उम्मीदवारों को अलग से कोई बुलावा पत्र नहीं भेजा जायेगा।
  • किसी भी पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस भर्ती प्रकोष्ठ सहायता केंद्र से भर्ती प्रकोष्ठ नई पुलिस लाइन किंग्जवे कैय दिल्ली 110009 में नीचे दिये दुरभाषा नम्बरों पर शनिवार और रविवार और राष्ट्रीय अवकाशों को छोड़कर सभी कार्य दिवसों को प्रातः 09. 30 बजे से साम 06.00 बजे के बीच संपर्क किये जा सकते है 011-27412715
  • उम्मीदवारों की सलाह दी जाती है की वे अपने पास आवेदन पत्र प्रवेश पत्र लिखित परीक्षा और ट्रेड परीक्षा के समय तत्काल सन्दर्भ को तैयार रखे। उम्मीदवारों को कमसे कम एक फोटोयुक्त पहचान का सबूत जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस वोटर कार्ड आधार कार्ड विश्वविद्यालय कालेज से जारी पहचान पत्र आपका पैन कार्ड मूल रूप में परीक्षा केंद्र पर लेकर आना चाहिए। ऐसा न करने पर उन्हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • धुंधुले फोटोग्राफ और धुंधुले हस्ताक्षर वाले आवेदन पत्र को सरसरी तैर पर नामंजूर कर दिया जायेगा।
  • शब्दो / अनुदेशों की व्याख्या में कोई भी अंतर होने पर अंग्रेजी रूपान्तर मान्य होगा।
  • यदि किसी भी कारण से उम्मीदवार की अपात्रता का पता चलता है तो बगैर कोई सुचना दिए उसकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी।
  • पहले से घोषित अनुसूचित में भी परिवर्तन पुलिस उपयुक्त /भर्ती प्रकोष्ठ नई पुलिस लाइंस किंग्वेज कैप दिल्ली की नोटिस बोर्ड और दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा।
  • दिल्ली पुलिस में भर्ती पूर्णतः पारदर्शी निष्पक्ष और आवेदकों के प्रदर्शन के आधार पर होती है। दिल्ली पुलिस में भर्ती के लिए किसी भी उम्मीदवार के लिए नगद या किसी अन्य प्रकार से कोई धनराशि का भुगतान करना अपेक्षित नहीं है यदि उनसे कोई व्यक्ति धन या किसी प्रकार का लाभ उठाने के लिए संपर्क करता है तो इस मामले की सुचना पुलिस उपयुक्त /भर्ती नई पुलिस लाइन किंग्वेज कैप दिल्ली अथवा स्थानीय पुलिस को सूचना दे देनी चाहिए।
  • चयनित उम्मीदवारों की संहिता औपचारिकताएं पूरी करने के उरान्त उम्मीदवारों की दिल्ली पुलिस स्थित प्रशिक्षण केंद्र में तीन माह के आवासीय बुनयादी प्रशिक्षण पाठ्क्रम से गुजरना होगा। पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में शिक्षण का माध्यम हिंदी है।
  • कोई यात्रा भत्ता /दैनिक भत्ता नहीं दिया जायेगा।
  •  इस विज्ञापन और वेबसाइट में दी गई जानकारी केवल सूचनार्थ है।

Last Date for Delhi Police Multitasking Recruitment : 16 Jan 2018 till 1700 hrs

दिल्ली पुलिस ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

थल सेना भर्ती कार्यक्रम 2018 ऑनलाइन आवेदन

Joinindianarmy OpenRallySchedule
States
Post Name/Post CategoryComplete Information Army Open Rally Schedule
Army Bharti Trade/Category To know Code of SGD, STT, CLK, SNA, STD, STA, TDNClick here
Chhattisgarh Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STD, STA, TDNClick here
Sikkim Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STD, STA, TDNClick here
Puducherry Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STA, TDNClick here
Assam Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, TDNClick here
Tamil Nadu Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STA, TDNClick here
Bihar Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STA, TDN(a)Click here

(b)Click here
Himachal Pradesh Open Rally ScheduleSGD, CLKClick here
West Bengal Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STD, STA, TDNClick here
Arunachal Pradesh Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, TDNClick here
Madhya Pradesh Open Rally ScheduleSGD, STT, CLK, SNA, STA, TDNClick here
Rajasthan OpenRally ScheduleSGD, STT, CLK, TDNClick here
Click here
Karnataka OpenRally ScheduleSGD, STT, CLK, TDNClick here
Gorkha OpenRally ScheduleSGDClick here
Meghalaya OpenRally ScheduleSGD, STTClick here
Haryana OpenRally ScheduleSGD, STT, CLK, TDN, RGTClick here
Andhra PradeshSGD, STT, STA, TDNClick here
All India Army Open Rally ScheduleAll Indian States/UTsClick here
Army Soldier Selection ProcedureFor All Post of Army/CategoryClick here
New Syllabus for Army Written ExamFor All Post/CategoryClick here
Navy Bharti JankariAll PostsClick here
Labhkari YojnayenAll India Click here
Delhi Police MTS Bharti 2018 Online Apply NowAll India
UP Police Bharti 41520 PostAll IndiaApply by 22-02-2018
रेलवे भर्ती 2018 3162 पद 10th अभी आवेदन करेंAll IndiaClick Here