X

यू पी पुलिस परीक्षा 2018 UP Police Exam-How to get in Merit in Hindi

Sponsored

1. UP Police Exam Merit 2018: महत्वपूर्ण जानकारी, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में सफलता के लिए समय का करें सदुपयोग, कमजोरियों पर करें फोकस, तकनीक एवं गति का समावेश लाएगा कुशलता, निरंतर अभ्यास से आएगी सटीकता, स्व-मूल्यांकन से जानें! कितने तैयार हैं आप?

Time Management for UP Police Exam

2. समय का करें सदुपयोग: इस परीक्ष का पाठ्यक्रम काफी विस्तृत एवं व्यापक है। इसलिए सभी विषयों के समुचित एवं पर्याप्त अध्ययन समय का उचित प्रबंधन बेहद अहम है। कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी एक विषय पर अधिक फोकस करने से दूसरे विषयों की अवहेलना हो जाती है, जोकि सफलता के दृष्टिकोण से उचित नहीं है। अतः उपलब्ध समय का इस प्रकार प्रबंधन करें कि पाठ्यक्रम में मौजूद सभी विषयों को एक साथ लेकर चला जा सके।

Focus on Weaknesses for UP Police Exam

3. कमजोरियों पर करें फोकस: किसी भी लक्ष्य को सरल एवं सुगम्य बनाने का सबसे उपयुक्त तरीका है कि स्वम को श्रेष्ठ एवं सुदृढ़ बनाया जाए। अतः अपनी तैयारी के प्रत्येक पक्ष को मजबूत बनाएँ तथा अपनी कमजोरियों को पहचानकर समय रहते उन्हें दूर कर लें। एक भी कमजोरी आपकी सफलता के मार्ग को दुर्गम्य बना सकती है। अपने कमजोर विषयों को पहचान कर उनके लिए अतिरिक्त अध्ययन समय की व्यवस्था करें तथा जरूरत पड़ने पर विषय विशेषज्ञ से मार्गदर्शन लें।

Techniques and speed will bring skills in UP Police Exam

4. तकनीक एवं गति का समावेश लाएगा कुशलता: प्रश्न-पत्र के पाठ्यक्रम में शामिल विषयों के समृद्ध एवं आधारभूत ज्ञान के साथ-साथ उचित तकनीक एवं गति का समावेश भी पूर्ण सफलता की सुनिश्चितता के लिए बेहद जरूरी है। उचित तकनीक एवं कौशल के अभाव में सीखे गए सम्पूर्ण ज्ञान की पूर्ण एवं व्यवस्थित अभिव्यक्ति असम्भव है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान प्रश्न-पत्र में दिए गए प्रश्नों को निर्धारित समय में हल करना होता है। इसके लिए प्रश्नों को निर्धारित समय में हल करना होता है। इसके लिए प्रश्नों को विधिवत रूप से एक वांछित गति से हल करना होता है। इसके लिए अभ्यर्थियों को मानसिक योग्यता, तार्किक-तर्क एवं आधारभूत गणना के प्रश्नों को शार्ट ट्रिक्स की मदद से हल करना चाहिए। जिन विषयों अथवा प्रश्नों के लिए शार्ट ट्रिक्स का प्रयोग सम्भव नहीं है उनका व्यवस्थित रूप से अध्ययन एवं अभ्यास करना चाहिए ताकि परीक्षा के दौरान सुगमता से पुनः स्मरण करके प्रश्नों को वांछित गति से हल किया जा सकें।

Sponsored

Accuracy from continuous practice in UP Police Exam

5. निरंतर अभ्यास से आएगी सटीकता: प्रारम्भिक परीक्षा में सफलता के लिए, अपने प्रयासों में सटीकता एवं कुशलता लाना बेहद अनिवार्य है जिसका एकमात्र साधन क्रमबद्ध अभ्यास है। इसके लिए अभ्यर्थी को अभ्यास प्रश्न-पत्रों को नियमित रूप से हल करना चाहिए। अभ्यास प्रश्न-पत्र आपको वास्तविक परीक्षा के माहौल और स्तर का अनुभव कराते हैं तथा प्रश्नों को हल करने के लिए वांछित गति एवं तकनीक से परिचित कराते हैं। इनके माध्यम से परीक्षा भवन में होने वाली छोटी-छोटी त्रुटियों को समय रहते पहचाना और दूर किया जा सकता है तथा अपनी तैयारी को श्रेष्ठ रूप दिया जा सकता हैं।

Learn from self-evaluation! How many are you ready for UP Police Exam

6. स्व-मूल्यांकन से जानें! कितने तैयार हैं आप?: कई बार ऐसा होता है कि पर्याप्त तैयारी के बाद भी परीक्षा भवन में अभ्यर्थी बेहतर निष्पादन नहीं कर पाता, क्योंकि परीक्षा भवन का वातावरण एवं परिस्थितियाँ ऐसी रहती हैं कि अभ्यर्थी पर मानसिक दबाव रहता है जिससे उसका प्रदर्शन प्रभावित होता है। इसके अतिरिक्त अधिकाँश अभ्यर्थी कठिन परिश्रम एवं लगातार अध्ययन के बाद भी इस बात से अनभिज्ञ रहते हैं कि उनकी तैयारी का स्तर क्या है अर्थात उनके प्रयास सही दिशा में जा रहे हैं या नहीं। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए तथा इन समस्याओं के समाधान के लिए सर्वोत्तम उपाय है स्व-मूल्यांकन अभ्यर्थी को स्व-मूल्यांकन परीक्षणों अथवा मॉक टेस्ट को परीक्षा-भवन की परिस्थितियों एवं शर्तों के अनुरूप हल करना चाहिए तथा अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करना चाहिए।

उत्तर प्रदेश पुलिश भर्ती मेरिट का आधार/UP Police Exam Merit

7. कैसे बने मेरिट-How to get in the Merit: वर्तमान समय में चल रही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आप को चयन के लिए लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने की आवस्यकता है, क्यों की अंतिम मेरिट में आप के फिजिकल के अंक नहीं जोड़े जायेंगें। यदपि आप को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए शारीरिक मानक, शारीरिक दक्षता, मेडिकल एवं दस्तावेजों की जाँच पड़ताल में पास होना अनिवार्य है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कुल 300 अंको की होगी। लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार का एक प्रश्नपत्र होगा। लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्माक एवं मानसिक योग्यता मानसिक अभिरुचि बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। आवेदकों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक दिए जायेगे।

UP Police Merit

उ प्र पु आरक्षी भर्ती में सफल होने के लिए आवेदकों को महत्वपूर्ण विस्तृत जानकारियां महत्वपूर्ण जानकारी के लिए सम्बंधित विषय पर क्लिक करें
UP Police Syllabus and New Exam Pattern 2018 Exam
उ प्र पु परीक्षा पाठ्यक्रम हिंदी में
Click here
सामान्य ज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न 2018Click for Important Question & Model Paper
उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा भारतीय इतिहास और
संस्कृति इम्पोर्टेन्ट प्रश्न 2018
Click for Important Question & Model Paper
उत्तर प्रदेश पुलिस संख्यात्मक एवं मानसिक सामर्थ्य
परीक्षण 2018
Click for Important Question & Model Paper
रीजनिंग मॉडल पेपर उत्तर प्रदेश पुलिस
Important Questions Reasoning UPP
Click for Model Paper
मानसिक अभिरुचि परिक्षण-महत्वपूर्ण प्रश्न 2018Click for Important Question & Model Paper
UP Police Physical Syllabus PST/PET
Constable Male/Female 2018
Click here for PET/PST/PMT
यू पी पुलिस परीक्षा 2018 UP Police Exam-How to get in Merit in HindiClick here for Merit Cut off Marks
UP Police Written Exam Syllabus 2018(Pre-Exam)
उ प्र पु प्रारंभिक लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम हिंदी में
Click Here
Sponsored