आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-Ayushman Bharat Yojana “MODICARE’ in Hindi

Sponsored

आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य: आयुष्मान भारत योजना प्रोग्राम 2018 अथवा मोदीकेयर योजना का उद्देश्य वर्ष 2025 तक सम्पूर्ण भारत को रोग मुक्त करके विकास के पथ पर ले जाना है। इसके अंतर्गत प्रति वर्ष 50 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचना तथा 5 लाख रुपये तक का मेडिकल बीमा कवर देना है।

भारत सरकार का स्वास्थ्य कार्यक्रम: आयुष्मान भारत योजना या मोदीकेयर योजना भारत सरकार द्वारा पूरे देश में लागू लागू की गयी है। सत्र 2018 के बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। मोदीकेयर योजना के द्वारा बीपीएल धारको को स्वास्थ बीमा  मुहैया कराया जायेगा तथा आयुष्मान भारत योजना के तहत कमजोर व गरीबो लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा। आयुष्मान भारत योजना योजना के द्वारा देश को मेडिकल क्षेत्र में कई नए मुकाम हासिल करने का अभियान है, सबसे बड़ी बात यह है कि भारत के लगभग 40 प्रतिशत सभी गरीबों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने का संकल्प किया गया है। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के आम बजट में इस योजना का सबसे बड़ा योग्यदान दिया। इस योजना के तहत प्रति वर्ष 50 करोड़ गरीब परिवार  को इलाज के लिए 5-5 लाख रूपये तक का स्वास्थ बीमा कवर उपलब्ध करायी जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना को मोदी कैबिनेट की मंजूरी: दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत को मोदी कैबिनेट की मंजूरी दिनांक 21 मार्च 2018 को मिल चुकी है। इस योजना में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना भी सम्लित होगी। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2018 या गांधी जयंती 2 अक्तूबर 2018 पर की जाएगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार कुल खर्च का 60 फीसदी तो राज्य सरकारें 40 फीसदी रकम खर्च करेंगी। इसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना एवम डिजिटल इंडिया:   इस योजना का उदेश्य भारत को रोग मुक्त बनाना। इससे  हमारा भारत न्यू इण्डिया, डिजिटल इण्डिया, स्वच्छ  इण्डिया, और भी बहुत सारे फायदे आसार दिखाई दे रहे है। 2025 तक हमारा भारत रोग मुक्त होगा। क्योंकि हमारे पास बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए 2008 में पेश राष्टीय स्वास्थ बीमा की जगह ली है। जसमे 30,000 रूपये  का सालाना बीमा कवर दिया गया है।  इस योजना के अंतर्गत गरीबों की मदद के लिए भारत सरकार ने देश के सभी गरीबों के स्वास्थ चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही सरकार पूरे देश में 24 मेडिकल महाविद्यालय खोलने का संकल्प किया है। जिसकी सहायता से हर गरीबों का इलाज हो सकेगा। इन कॉलेजों में आधुनिक तकनीक से इलाज करने वाली सुविधाएं मौजूद होगी अब हर बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो गई है। इतना ही नहीं मेडिकल कॉलेज के खुलने से छात्रों को मेडिकल की कई सारी नई तकनीकी सिखने को मिलेंगी।

आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को लाभ इस योजना के अंतर्गत 50 करोड़ गरीबों को लाभ मिलगा। और इलाज के लिए कही दूर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। क्योंकि ग्रामीण स्तर में भी अस्पतालों की संख्या में बढ़ोत्तरी करायी जाएगी। क्योंकि भारत में गरीब लोग पैसा के कारण बड़ी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते है। जिसके कारण बहुत से गरीब की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना से जुड़े हर गरीबों को हर तरह से लाभ और समस्यों से छुटकारा मिल सकेगा। इस योजना से खास कर टीवी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो गई है। टीबी मरीजों को फंड भी प्रदान किया जाएगा। भारत में प्रतिवर्ष 14% मरीजों की मृत्यु टीबी जैसी बीमारियों के कारण हो जाती है। भारत में लगभग प्रतिवर्ष 3000000 मरीज लोग अस्पताल में अपना पंजीकरण कराते है। आयुष्मान भारत योजना 2018 के अंतर्गत अब टीबी मरीजों को 6000 वार्षिक (500 रु. मासिक) की धनराशि सहायता के तौर पर प्रदान की जाएगी।

Sponsored

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता:  एसपीसीसी डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर तबके लोग शामिल किए जाएंगे। कोई छूटे नहीं, इसके लिए परिवार के आकार और आयु पर किसी तरह की सीमा नहीं होगी। कच्ची दीवार और कच्ची छत के साथ एक कमरा वाले, वे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई वयस्क सदस्य नहीं हो, ऐसे परिवार जिसमें दिव्यांग सदस्य हों और कोई शारीरिक रूप से सक्षम वयस्क सदस्य नहीं हो, अजा/जजा परिवार, मानवीय आकस्मिक मजदूरी से आय का बड़ा हिस्सा कमाने वाले भूमिहीन परिवार, ग्रामीण क्षेत्रों में बिना छत के रहने वाले, निराश्रित, खैरात पर जीवन यापन करने वाले, मैला ढोने वाले परिवार, आदिम जनजाति समूह, कानूनी रूप से मुक्त किए गए बंधुआ मजदूर। भारत के उन गरीब लोगो को इस योजना का लाभ मिल सकता है। जो (बीपीएल) सूचि के अंतर्गत आते है। जिसमे 40 प्रतिशत (बीपीएल) धारक को इसका लाभ मिल सकता है। और भारत सरकार की तरफ से 10 लाख तक का कैशलेश स्वास्थ बिमा प्राप्त कराया जायेगा। 50 करोड़ (बीपीएल) धारक को इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

आयुष्मान भारत योजना की चयन प्रक्रिया :  50 करोड़ परिवारों का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर होगा।  आधार नंबर से परिवारों की सूचि तैयार की जाएगी। पूरी तरह से सूचि तैयार हो जाने के बाद ही कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा।  इस योजना का लाभ  बीपीएल कार्ड और आधार कार्ड के जरिये ही  मिल पायेगा।  योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना अति आवश्यक है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रोग मुक्त भारत बनाने का संकल्प: मान्यनीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का यह संकल्प 2022 तक भारत रोग मुक्त बनाने का सबसे बड़ा संकल्प कर लिया है। भारत को डिजिटल इण्डिया बनाने का बहुत बड़ा संकल्प किया है। जिस हिसाब से इस योजना का प्रारूप बनाया गया है। इस योजना की मदद से गरीबों की जान नहीं जा पाएगी। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सरकार ने अपने देश के 15 प्रतिशत स्वास्थ बीमा मुहैया किया तथा। वही पर भारत सरकार ने 40 प्रतिशत (बीपीएल) धारको को स्वास्थ बीमा कवर का मुहैया किया है।

आयुष्मान भारत योजना के लागू होने से रोजगार में हुई बढ़ोत्तरी:  कई अस्पताल बहुत सारे डाक्टरों की आवश्यकता, बहुत सारी नर्स की आवश्यकता, बहुत सारे सफाई कर्मचारियों की आवश्यकता, बहुत सारे हेल्फरो की आवश्यकता, और बहुत सारे रोजगार बढ़ जाएगे।

Helpline Toll Free Number of Ayushman Bharat Yojana, Modicare Yojana-आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर:

  • 0805-928-2008,0808-328-0131,
  • 0803-979-6126,0806-574-4100,
  • 0805-901-5854

आयुष्मान भारत योजना प्रोग्राम 2018, Ayushman Bharat Yojana Program 2018 in Hindi |10 Crore BPL Medical Cover, 5 Lakh Medical Insurance Cover)/Modicare Yojana in Hindi/Rashtriya Swasthya Beema Yojana in Hindi

आयुष्मान भारत योजना परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उदेश्य क्या है।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उदेश्य भारत रोग मुक्त बनाना है।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना को लागू करने का श्रेय किसने किया है।

उत्तर:  आयुष्मान भारत योजना को लागू करने का श्रेय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

प्रश्न: आयुष्मान योजना को और किस नाम से जानी जाती है

उत्तर: आयुष्मान योजना को  मोदीकेयर के नाम से जानी जाती है।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना को किसके लिए लागू की गयी है।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना भारत की गरीब जनता को रोग मुक्त करने के उदेश्य में लागू की गई है।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना की मुख्य स्कीम कितने बीपीएल लोगों के इलाज का लक्ष्य रखा गया है।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना की मुख्य स्कीम 10 करोड़ बीपीएल धारकों के लिए।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना का लाभ कितने प्रतिशत लोग ले सकते है।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना का लाभ 40 प्रतिशत लोग ले सकते है।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत टीबी मरीजों को वार्षिक और मासिक सहायता धनराशि कितनी दी जाएगी।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत टीबी मरीजों को 6000 रु. वार्षिक और 500 रु. मासिक धनराशि दी जाएगी।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीपीएल धारक को कितने लाख तक का कैशलेश स्वास्थ बीमा प्रदान कराया जायेगा।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीपीएल धारक को 10 लाख का कैशलेश स्वास्थ बीमा प्रदान कराया जायेगा।

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कितने महाविद्यालय खोलें जायेगे।

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 24 महाविद्यालय खोलें जायेगे।

Sponsored

Add Comment