X

बिहार पुलिस भर्ती फाइनल सिलेक्शन टिप्स एवं महत्वपूर्ण फार्मूले 2018-2019

Sponsored

बिहार पुलिस कैसे बने मेरिट एग्जाम सिलेबस चयन प्रक्रिया  2018: पुलिस भर्ती के फाइनल मेरिट में सिलेक्शन के लिए आवेदकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एवं फार्मूले नीचे दिए गए हैं। यदि आप इन फार्मूलों का सही प्रयोग करते हैं तो बिहार पुलिस भर्ती में 100 % सिलेक्शन संभव है।

बिहार पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा: बिहार पुलिस भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन प्रथम चरण में किया जायेगा जिसमे 100 अंक में से आप को 30 अंक  पास होने के लिए अनिवार्य है। आप की तैयारी के लिए परीक्षा का विवरण इस प्रकार से है:-

लिखित परीक्षा का स्तर: लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट 10+2  अथवा समकक्ष स्टार की होगी।

प्रश्न पत्र का प्रकार: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रकार की होगी।

लिखित परीक्षा के अंक: बिहार पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा 100  अंकों की होगी।

लिखित पारीक्षा का समय: बिहार पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित किया गया है। परीक्षा में 100 प्रश्न पूंछे जायेंगे एवं प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है।

लिखित परीक्षा के लिए न्यूनतम अंक: सभी वर्ग के आवेदकों के लिए 100 अंक में से 30% अंक लाना अनवार्य है अन्यथा आवेदक को बिहार पुलिस भर्ती के लिए अयोग्य माना  जायेगा।

Sponsored

लिखित परीक्षा मेरिट: लिखित परीक्षा मेघा सूची का आधार नहीं होगी यह केवल शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए क्वालीफाई मानी जाएगी।

शारीरिक जाँच: लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्त पदों के 1:5 के अनुपात में प्रत्येक वर्ग के आवेदकों का चयन शारीरिक परीक्षा हेतु किया जायेगा।

शारीरिक परीक्षा योग्यता: लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित आवेदकों को शारीरिक योग्यता परिक्षण में सम्मिलिति होना एवं दक्षता परिक्षण में पास होना अनिवार्य है।

बिहार पुलिस भर्ती फाइनल सिलेक्शन टिप्स एवं महत्वपूर्ण फार्मूले

बिहार पुलिस भर्ती फाइनल सिलेक्शन के लिए दौड़ में 100 % मार्क्स कैसे प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

बिहार पुलिस भर्ती ऊँची कूद में 100% अंक प्राप्त करने के लिए क्लिक करें  – Please wait for tips

Army Recruitment Rally Programme 

NCC Army Special Entry Scheme April 2018 Male, Female Click here 

ITBP Bharti Sept 2017 Male, Female Vacancy Click Here

Sponsored