दीपिका सिंह की जीवनी -Deepika Singh Biography

Deepika-singh-Diya-Aur-Baati-hum

प्रतिभाशाली कलाकार: दीपिका सिंह भारतीय टेलीविजन की  एक अद्भुत खूबसूरत अभिनेत्री हैं। वह “दीया और बाती हम”, जो कि स्टार प्लस पर सबसे लोकप्रिय शो में से एक है, इस शो के साथ छोटे परदे पर अपने कैरियर  की शुरुआत की। दीपिका सिंह को टेलीविजन के माध्यम से बहुत बड़ी ख्याति एवं प्रसिद्धि की प्राप्ति हुई है एवं आमतौर पर उन्हें केवल संध्या के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में वह लोकप्रिय दैनिक धारावाहिक “दीया और बाती हम” जो स्टार प्लस पर संध्या राठी के रूप में महिला की प्रमुख भूमिका निभा रहीं हैं।

जीवनी: दीपिका सिंह का जन्म एक राजपूत परिवार में 26 जुलाई 1989 को दिल्ली में हुआ था। पूर्वा सिंह, दीपिका सिंह की छोटी बहन है। उन्होंने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से विपणन में विशेषज्ञता के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट-ग्रेजुएशन करने के बाद अपने पिता के साथ कपडे के व्यापार में शामिल हो गयी। वह हमेशा एक अभिनेत्री बनना चाहती थी और दिल्ली में थिएटर कृत्यों का एक हिस्सा रही हैं।

दीपिका सिंह का संछिप्त जीवन परिचय
नाम दीपिका सिंह
उपनाम दीपिका
जन्म तिथि 26 जुलाई 1989
उम्र 27 वर्ष
ऊंचाई 5'3 " (लगभग)
प्रथम टी वी धारावाहिक दीया और बाती हम
वैवाहिक स्थिति शादीशुदा
धर्म हिंदू
जातिगोयल
गृहनगर दिल्ली
राशि चक्र
सिंह

दीपिका सिंह एवं अनस राशिद में विवाद :  दिया और बाती हम में शूटिंग दे दौरान सूरज का रोल कर रहे अनस राशिद ने दीपिका को गलत तरीके से छूने के कोशिश की, जो कि दीपिका को बुरा लगा और दोनों में बहस हो गयी इस दौरान राशिद ने दीपिका को अपशब्द कह दिया जो की दीपिका को बर्दाश्त नहीं हुआ और उन्होंने राशिद को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया।  बाद में मदभेद सुलझा लिया गया।

विवाह: दीपिका सिंह का विवाह रोहित राज गोयल के साथ 02 मई 2014 को संपन्न हुई। दैनिक धारावाहिक ‘दीया और बाती हम’ के संचालक एवं कलाकार मीरा रोड पर शादी समारोह स्थल पर उपस्थित हुए थे। रोहित उस धारावाहिक के निर्देशक थे लेकिन शादी के बाद उन्होंने शो छोड़ दिया।

दीया और बाती हम में संध्या राठी :  दीपिका सिंह संध्या राठी की भूमिका एक आईपीएस अधिकारी के रूप में निभाती हैं। कहानी से पता चलता है कि वह कैसे अपने सपने को साकार करने के लिए अपने पति के साथ परिवार के सभी सदस्यों का समर्थन यथासंभव प्राप्त करने के लिए निरंतर संघर्षरत रहती हैं। दीपिका सिंह और अनस राशिद श्रृंखला में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

व्यक्तिगत जीवन: दीपिका को अभिनय शुरू करने से पहले अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। जब वह सीरियल में शामिल होने की कोशिश कर रही थी तो वह शायद ही कभी रात में सोयी हों, वे हमेशा अभिनय कौशल सुधार के लिए ब्यस्त रहा करती थी। उन्होंने अपना विद्यार्थी जीवन एक उज्ज्वल छात्रा के रूप में प्रस्तुत किया है। दीपिका सिंह को यात्रायें करने का बहुत बड़ा शौक रहा है। यूनाइटेड किंगडम उनकी छुट्टी का पसंदीदा स्थान है।

दीपिका सिंह – पुरस्कार एवं उपलब्धियां 

  • पसंदीदा नया सदस्य के लिए “स्टार परिवार अवार्ड्स” (महिला)
  • बेस्ट ऑनस्क्रीन कपल के लिए 11 वें इंडियन टेली अवार्ड
  • बेस्ट गोल्ड डेब्यू (पदार्पण) (महिला) के लिए Zee गोल्ड पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेत्री के लिए इंडियन टेली अवार्ड
  • पसंदीदा बहू के लिए स्टार परिवार अवार्ड्स

deepika-singh-facts2

 

3 Comments

  1. navin vaishnav
  2. MOHMMAD ADIL KHAN
  3. vinod raut maharastra

Add Comment